15 June 2024

न्यूज टुडे झारखंड/बिहार (Israel Hamas War) : इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने शुक्रवार को गाजा में रात भर में 100 से अधिक आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए। इस हमले में हमास की सुरंग, युद्ध सामग्री गोदामों और दर्जनों परिचालन मुख्यालयों को नष्ट कर दिया गया है। इससे पहले गुरुवार को हमास का एक वरिष्ठ नेता और उसके परिवार की मौत हो गई थी। वहीं इजरायल-हमास युद्ध के फैलने की आशंका के बीच मिस्र शनिवार को गाजा पर शांति सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

Ad Space

Militant arrested : जंगल से पुलिस ने प्रतिबंधित दो उग्रवादियों को हथियार के साथ किया गिरफ्तार…

लेकिन इजरायल और अमेरिका के इसमें भाग न लेने से सम्मेलन की सफलता संदिग्ध हो गई है।मिस्र में यह सम्मेलन तब हो रहा है जब सात अक्टूबर को हमास के हमले में 1400 इजरायली नागरिकों के मारे जाने के बाद इजरायल गाजा पट्टी पर सैन्य कार्रवाई कर रहा है। इजरायली वायुसेना के हवाई हमलों में 4137 लोग मारे जा चुके हैं।सम्मेलन में ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लीवर्ली, यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल, रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव और चीन के प्रतिनिधि झाई जून के भाग लेने की पुष्टि हो गई है। इनके अतिरिक्त कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल-थानी और ज्यादातर अरब देशों के प्रतिनिधियों के भी शांति सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है।

दुर्गोत्सव 2023 : सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम से उपायुक्त ने देखी पूजा पंडालों की लाइव स्ट्रीमिंग…

सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस भी शामिल हो सकते हैं। सम्मेलन में गाजा से फलस्तीनियों के जबरन विस्थापन पर विरोध जताए जाने और रफाह बार्डर के जरिये गाजा में राहत सामग्री भेजे जाने के पक्ष में प्रस्ताव पारित हो सकता है।शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने मिस्र की गाजा से लगने वाली सीमा पर स्थित चौराहे पर जाकर हालात को जानने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि राहत सामग्री लिए ट्रकों को जितनी जल्दी गाजा पहुंचाया जाए उतना बेहतर होगा।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"