22 February 2024

DHANBAD:- देश भर में सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने को लेकर देश मे एक साथ 15 जनवरी से लेकर 14 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर सड़क सुरक्षा सप्ताह के मद्देनजर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। रांची से आए कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। इस दौरान बेल्ट, हेलमेट, ओवरलोडिंग, ड्रंक एंड ड्राइव, तेज रफ्तार जैसे नियमों के प्रति राहगीरों को जागरूक किया।

Ad Space

नाटक में यह बताया गया कि यातायात नियमों का पालन करके चालक अपनी जान बचाने के साथ-साथ राहगीरों की भी जान बचा सकते हैं। कलाकारों का नुक्कड़ नाटक देख वहां मौजूद अधिकारियों और लोगों ने इसकी खूब सराहना की। इस दौरान मौके पर मौजूद डीटीओ ने यातायात नियमों का पालन न करने वाले चालकों को गुलाब फूल देकर उन्हें सड़क नियमों का पालन करने का आग्रह किया।

डीटीओ ने बताया कि आज धनबाद के अलग अलग चौक चौराहों पर यातायात नियम का पालन न करने वाले लोगों को गुलाब फूल देकर उन्हें समझया गया कि यातायात नियमों का पालन करना उनके लिए कितना जरूर है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सिर्फ सड़क दुर्घटना में करीब 1 लाख 60 हजार लोगों ने अपनी जान गवा दी। जबकि सिर्फ हेलमेट पहनने से इसमे करीब 30 से 40 प्रतिशत की कमी लाई जा सकती है। वहीं दूसरी ओर इस पूरे घटना में जान गवाने वाले लोगों में यह पाया गया कि इसमें करीब 60 से 70 प्रतिशत लोगों में यातायात नियमों की जानकारी की कमी थी। इसी वजह से लगातार लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"