21 July 2024

DHANBAD:धनबाद में सक्रिय लकड़ी माफियाओं पर वन विभाग की टीम ने पुलिस की मदद से बड़ी कार्रवाई की है। सबसे पहले नेरो में छापेमारी और फिर गोविंदपुर के अमलाटांड़ से 55 बोटा लकड़ी जब्त किया है।

Ad Space

जब्त लकड़ियों को आमाघाटा स्थित नर्सरी में जमा किया जा रहा है।

साथ ही विभाग ने मोहम्मद सिराज नामक सख्श के साथ-साथ कुछ अन्य लोगों पर वन वन्य अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराया है।

अंधाधुंध लकड़ियों की कटाई और स्टॉक की सूचना किसी ने वन विभाग को दी थी।उसके बाद जब टीम वहां छापेमारी करने पहुंची तो पता चला कि वहां से लड़कियों को हटाकर अमलाटांड़ में अवैध तरीके से स्टॉक जमा किया गया है। वहां मो सिराज नामक व्यक्ति ने अपनी जमीन की चहारदीवारी के अंदर और बाहर लकड़ी का स्टॉक जमा किया था।


छापेमारी टीम में शामिल वन विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मियों ने


चहारदीवारी के बाहर रखा लकड़ी का 58 बोटा जब्त किया।चहारदीवारी के अंदर रखी लकड़ी जब्त करने के दौरान ग्रामीण जुट गये। इसके बाद ग्रामीणो ने विरोध कर दिया।जब्त लकड़ियों में नीम, चिलबिल, करंज,कटहल आदि पेड़ों की लकड़ी शामिल है। ग्रामीणों ने लकड़ी माफिया के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।

जब्कि DFO विकाश पालीवाल ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई हुई है।स्थानीय पुलिस का भी सहयोग लिया गया है।4 ट्रैक्टर लकड़ी जब्त कर लाया गया है जबकि अभी भी छापेमारी स्थल पट लकड़ियां मौजूद हैं जिसे लाया जा रहा है।जब्त लकड़ी का कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया है। fir दर्ज कराई गई है

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"