23 April 2024

DHANBAD:धनबाद में बीसीसीएल द्वारा संचालित कोयला खनन आउटसोसिंग कंपनियां मनमानी ढंग से काम कर रही है। कंपनी कभी भी मजदूरों काम से हटा रही है समय पर वेतन भुगतान नही कर रही है।

Ad Space

सुरक्षा के लिए मजदूरों को जूता, टोपी भी नही दिया जा रहा है न ही पहचानपत्र तक दिया जा रहा है।

इसे लेकर लोयाबाद कनकनी स्थित राम अवतार आउट सोर्सिंग कंपनी के खिलाफ राष्ट्रीय मजदूर यूनियन के बैनर तले मजदूरों ने ने मोर्चा खोल दिया है।

मजदूर नेता अख्तर खान, मजदूर लालन पासवान का आरोप है की कंपनी ढाई महीने तक काम करवा कर वेतन नहीं दिया है, वेतन भी मात्र 300 रुपए के हिसाब से दिया जा रहा जबकि एचपीसी बेजेज प्रतिदिन 1100 तय किया गया है।

कंपनी के द्वारा फॉर्म ‘बी’ भी नही भराया गया है साथ ही कंपनी प्रबंधन की ओर से धमकी दिया जा रहा है कम्पनी प्रबंधन के लोग कहते है की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हमारे रिश्तेदार है मेरा कोई कुछ नही बिगड़ सकता है। इसे लेकर मजदूर श्रम न्यायालय भी गए हैं। साथ ही इसकी शिकायत धनबाद के उपायुक्त वरुण रंजन और एसएसपी से भी की गई है, मगर अभी तक जिन मजदूरों को कम से हटाया गया था उनको वापस नहीं रखा गया है। जिसके कारण मजदूरों को रोजी रोटी की संकट आ गईं है। जबकि परियोजना पदाधिकारी नारायण प्रसाद से पूछे जाने पर सारे आरोप को निराधार बता रहे है।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"