27 July 2024

DHANBAD:धनबाद,यातायात व्यवस्था को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए धनबाद पुलिस निरंतर प्रयासरत है। इसी उद्देश्य के तहत शुक्रवार को पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) अरविंद सिंह के नेतृत्व में एक अहम् बैठक संपन्न हुई।

Ad Space

जिले में रोड जाम की समस्या एवं पार्किंग को लेकर उन्होंने पदाधिकारीयों के साथ व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उचित दिशानिर्देश दिए। साथ ही शहर के अति व्यस्तम सड़कों पर होने वाली जाम की समस्या से जनता को जल्द मुक्त कराने की दिशा में विशेष रणनीति पर चर्चा की।

उन्होंने ब्लैक फिल्म लगे कार को चिन्हित कर चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने का निर्देश भी दिया।

बैठक के दौरान यातायात व्यवस्था में तैनात सभी जवानों को पूरी निष्ठा व मुस्तैदी के साथ काम करने के निर्देश दिए गए। वहीं बढ़ते सड़क हादसों के मद्देनज़र दो पहिया वाहन चालकों से हेलमेट लगाने की अपील करते हुए डीएसपी ने कहा कि यातायात नियमों के तहत दो पहिया वाहन के चालक के साथ साथ पीछे बैठे सवारी को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साथ ही दो पहिया वाहन पर सवार सभी लोगों से हेलमेट अवश्य पहनने की अपील की। वहीं नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

बैठक के बाद डीएसपी की मौजूदगी में सिटी सेंटर, बेकारबाँध, लुबी सर्कुलर रोड, मेमको मोड़, स्टील गेट, कचहरी रोड व रणधीर वर्मा चौक सहित जिले के कई क्षेत्रों में सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया।

वाहन जांच अभियान के तहत दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच की गई। इस दौरान कई कार के शीशे से ब्लैक फिल्म को उतारा गया एवं उन वाहनों का यातायात नियम के उल्लंघन करने वाले 50 वाहन चालकों के विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए 85 हजार रुपये का चालान काटा गया।

जांच के दौरान लुबी सर्कुलर रोड पर नो पार्किंग एरिया में खड़ी एक कार को टोचन कर थाने लाया गया व उक्त वाहन के खिलाफ सुसंगत कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

इसके अतिरिक्त दो पहिया वाहनों पर ट्रिपल लोड व बिना हेलमेट चलने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई करते हुए चालान काटा गया। जांच के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पोल्युशन सर्टिफिकेट, इन्श्योरेन्स समेत अन्य कागजातों की गहनता से जांच की गई।

वाहन चालकों से नशा का सेवन कर वाहन ना चलाने की अपील भी की। डीएसपी यातायात ने सभी कार चालकों से ब्लैक फिल्म को उतार लेने को कहा गया।

डीएसपी ने कहा सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों को लेकर जांच अभियान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आगे भी निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने सभी वाहन चालकों से यातायात नियमों के पालन करने की अपील की।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"