25 June 2024

{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

DHANBAD:धनबाद:लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को धनबाद संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हुआ। संध्या 5:00 बजे तक 58.90 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया।

Ad Space

इसमें धनबाद में 54.51 प्रतिशत, झरिया 54.50, सिंदरी 68.16, निरसा 65.55, बोकारो 49.50 व चंदनकियारी में 70.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा ने आज संध्या पत्रकार वार्ता का आयोजन कर मीडिया को बताया कि संध्या 5 बजे तक 58.90 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया।

जबकि अभी कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है। इस कारण मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। सुबह 5.30 बजे मॉक पोल करने के बाद 7:00 बजे से सभी मतदान केंद्रों में मतदान शुरू हुआ।

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के एक भी मामले नहीं आए हैं।

जिला प्रशसन ने सभी मतदान केंद्रों में बुनियादी सुविधाएं सहित सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए थे। इस बार के चुनाव में युवा वोटर्स, फर्स्ट टाइम वोटर्स में भारी उत्साह देखने को मिला। धनबाद के कई वोटर्स अहमदाबाद, कोटा, बैंगलोर, कोलकाता, दिल्ली, मुंबई सहित अन्य शहरों तथा विदेश से अपने मताधिकार का प्रयोग करने आए थे।

उन्होंने बताया कि बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिला प्रशासन ने मतदाता एक्सप्रेस की व्यवस्था की थी। जो मतदाता को उनके घर से बूथ तक तथा बूथ से वापस घर पहुंचाने के लिए तैयार थे। साथ ही महिला, पीडब्ल्यूडी और पर्दानशीन बूथ पर भी जिला प्रशासन ने मुकम्मल व्यवस्था की थी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि धनबाद संसदीय क्षेत्र के बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद व झरिया विधानसभा में मतदान संपन्न कराने के बाद पोलिंग पार्टी कृषि बाजार समिति में बनाए गए स्ट्रांग रूम पहुंचेंगे। ईवीएम सहित अन्य चुनाव सामग्री स्ट्रांग रूम की त्रि-स्तरीय सुरक्षा घेरा में रहेगी।

उन्होंने मीडिया को बताया कि 4 जून को मतगणना कृषि बाजार समिति में की जाएगी।

जिसमें ईवीएम, ईटीपीएस और पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। बोकारो के लिए 24 टेबुल तथा अन्य विधानसभा के लिए 20 – 20 टेबुल में काउंटिंग की जाएगी। 25 राउंड में काउंटिंग होगी।

{“remix_data”:[],”remix_entry_point”:”challenges”,”source_tags”:[],”origin”:”unknown”,”total_draw_time”:0,”total_draw_actions”:0,”layers_used”:0,”brushes_used”:0,”photos_added”:0,”total_editor_actions”:{},”tools_used”:{“transform”:1},”is_sticker”:false,”edited_since_last_sticker_save”:true,”containsFTESticker”:false}

वहीं वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने कहा कि चुनाव में 10 हजार से अधिक पुलिस फोर्स, क्यूआरटी, सीएपीएफ मौजुद रहे। कहा स्ट्रांग रूम में बीएसएफ, डीएपी और थाना स्तर की सुरक्षा रहेगी। सील करने के बाद स्ट्रांग रूम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"