29 May 2024

Ad Space

DHANBAD:उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी संदीप सिंह ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का आयोजन कर आम-जन की शिकायतों व समस्याओं को सुना। उन्होंने संज्ञान में आए सभी मामलों के आवेदन को संबंधित पदाधिकारी को तत्काल निष्पादन के लिए अग्रसारित किया।

जनता दरबार में ग्राम पंचायत हरिहरपुर से आई मुखिया तबस्सुम खातून ने आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण, सामुदायिक पंचायत भवन एवं काजी हाउस के निर्माण हेतु उपायुक्त को आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि हरिहरपुर अंतर्गत संथालडीह आंगनबाड़ी केंद्र को पूर्व मध्य रेलवे द्वारा रेलवे लाइन निर्माण हेतु अधिग्रहण की गई है।

अधिग्रहण के पश्चात आंगनवाड़ी भवन को ध्वस्त कर दिया गया है। फलस्वरुप आंगनबाड़ी के अधीन समस्त कार्य को सुचारू रूप से चलाने में कठिनाई हो रही है। उपायुक्त ने इस मामले को संबंधित पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन हेतु अग्रसारित किया।

कतरास के पुराना तोपचांची मार्ग, कतरास बाजार से आई मधुमाला ने बाघमारा प्रखंड में अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराने हेतु उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि पूरे बाघमारा प्रखंड की कुल आबादी अनुमानित पांच लाख से अधिक है। घनी आबादी के बीच आग लगने जैसी घटनाएं भी सामने आ चुकी है। जान माल की क्षति हो जाने के बाद भी दमकल की गाड़ियां की व्यवस्था एवं प्रक्रिया के कारण यह समस्या एक अभिशाप साबित हो रही है। उन्होंने उपायुक्त से अग्निशमन की एक गाड़ी को प्रखंड कार्यालय बाघमारा या फिर सक्षम जगह पर स्थापित किए जाने की मांग की।

उपायुक्त ने इस मामले को अग्निशमन विभाग को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन हेतु अग्रसारित किया।

धनसार थाना क्षेत्र से बरमसिया ग्राम से आई सरिता कुमारी ने छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिलने के संबंध में उपायुक्त से शिकायत की। उन्होंने बताया कि शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए छात्रवृत्ति का आवेदन कर चुकी है। सारी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद भी छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिल पा रही है। उपायुक्त ने इस आवेदन को कल्याण पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन हेतु अग्रसारित किया।

जनता दरबार में मुख्यतः शिक्षा, जमीन विवाद संबंधी, ऑनलाइन रसीद, आवास, पेंशन, रोजगार, स्वास्थ्य, राशन कार्ड, मुआवजा, पारिवारिक विवाद, सरकारी योजनाओं में अनियमितता से संबंधित आवेदन आए।

उपायुक्त ने आए सभी आवेदनों को चिन्हित कर संबंधित अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन समस्याओं का समाधान होगा। इसके लिए अधाकिरियों को निर्देश दिया गया है।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"