26 May 2024

Dhanbad:प्रदूषण की रोकथाम तथा प्रदूषण नियंत्रण हेतु भारत सरकार द्वारा अधिसूचित विभिन्न अधिनियम नियमावली को जिले में प्रभावी ढंग से लागू किए जाने के उद्देश्य से जिला पर्यावरण समिति की बैठक उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला पर्यावरण समिति, धनबाद संदीप सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में की गई।

Ad Space

बैठक में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट, ई-वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, डीज़ल जनरेटर एवं इंडस्ट्रीयल प्रदूषण, खुले ट्रक में कोयले की ढुलाई, ध्वनि प्रदूषण करने, अस्पताल, कोर्ट, स्कूल जैसे नो-हॉर्न जोन में जोर जोर से हॉर्न बजाने, वाहनों में प्रेशर होर्न से होने वाले ध्वनि प्रदूषण को कम करने और लोगों को बेहतर व स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने को लेकर किये जा रहे कार्य की समीक्षा की गई।

बैठक में प्रदूषण कम करने के लिए उपायुक्त ने सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार विस्तृत रणनिती बनाने तथा स्वच्छ एवं सुरक्षित पर्यावरण रखने के लिए बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने बायो मेडिकल वेस्ट पर कार्य कर रही एजेंसी की जांच को लेकर टीम गठित करने का निर्देश दिया। यह टीम समय-समय पर एजेंसी द्वारा किए जा रहे हैं वेस्ट मैनेजमेंट के कार्यो की जांच करेगी। जांच के उपरांत इसकी रिपोर्ट उपयुक्त को सौंपी जाएगी।

उपायुक्त ने एयर क्वालिटी मैनेजमेंट को लेकर बीसीसीएल को भी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने माइनिंग एरिया से निकल रहे डस्ट से हो रहे प्रदूषण की मैनेजमेंट को लेकर जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, नगर आयुक्त श्री सत्येंद्र कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालिवाल, जिला खनन पदाधिकारी मिहिर सलकर, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आलोक विश्वकर्मा,CIMFER से डॉ रजनीकांत तिवारी, IIT, ISM धनबाद से डॉ विश्वजीत पॉल, बीसीसीएल, ईसीएल,एमपीएल के प्रतिनिधि तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"