23 April 2024

DHANBAD:सिंदरी,सिंदरी निवासी युवा सदन के सोशल मीडिया प्रभारी आशीष सिंह सूर्यवंशी ने झारखंड में “जल जीवन मिशन” योजना की अवधि बढ़ाने को लेकर भारत सरकार के नदी विकास, गंगा संरक्षण एवं जल संसाधन विभाग के मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात किया है।

Ad Space

आशीष ने केंद्रीय मंत्री को पत्र देखकर वार्ता की है. उन्होंने मंत्री से अनुरोध किया है की “जल जीवन मिशन” जेजेएम योजना की अवधि बढ़ाई जाए, क्योंकि झारखंड में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल का जल कनेक्शन के लिए चिन्हित किए गए 61.30 लाख घरों में से पिछले 5 वर्षों में लगभग 24.04 लाख घरों तक ही नल जल कनेक्शन पहुंच पाया है

जबकि अभी भी लगभग 40 लाख लोग योजना से वंचित हैं। धनबाद झरिया सहित पूरे झारखंड के लोगों को ग्रीष्म ऋतु में भीषण जल संकट से जूझना पड़ता है, कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ता है।

सूरज के ताप से प्रचंड गर्मी के वजह से कई जल स्रोत सूख जाते हैं। जेजेएम योजना की कार्य अवधी में विस्तार अनिवार्य है ताकि योजना से वंचित लगभग 40 लाख परिवारों तक नल जल कनेक्शन पहुंच पाए। गौरतलब है कि वर्ष 2019 में शुरू की गई जल जीवन मिशन योजना मार्च 2024 में समाप्त होने वाली है जबकि योजना से अच्छादित करने के लिए राज्य के 60 लाख घरों को चिन्हित किया गया था लेकिन उसमें से लगभग 24 लाख घरों तक ही कनेक्शन पिछले 5 वर्षों में राज्य सरकार पहुंचा पाई है। आशीष ने पत्र में मंत्री से यह भी अनुरोध किया है कि झारखंड में जल जीवन मिशन योजना की धीमी गति से क्रियान्वयन का कारण भी राज्य सरकार से पूछा जाए क्योंकि इनकी धीमी गति से क्रियाकलाप के कारण राज्य के करोड़ों लोगों को इस गर्मी भी जल संकट का सामना करना पड़ेगा। मंत्री ने आश्वासन दिया है कि झारखंड प्रदेश की जनता के हित में प्राप्त इस ज्ञापन को मुख्यमंत्री को भेजेंगे और अगर मुख्यमंत्री कोई प्रस्ताव रखते हैं तो उस पर विचार किया जाएगा।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"