18 April 2024

DHANBAD:धनबाद:संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार एवं दि आर्ट ऑफ लिविंग के संयुक्त तत्वाधान में जी ई पी (गवर्नमेंट एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम) डेस्क के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ‘हर घर ध्यान’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Ad Space

दसवीं वाहिनी रेलवे सुरक्षा विशेष बल के सदस्यों का तनाव को दूर करने के लिए रे. सु.वि.बल हिल कॉलोनी धनबाद के परेड ग्राउंड में प्रातः 07:00 बजे से 8:00 बजे तक तनाव प्रबंधन और योग ध्यान का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमें रेलवे सुरक्षा विशेष बल के 100 से अधिक अधिकारी एवं बल सदस्यों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

वहीं सैन्य सहायक मिथिलेश कुमार राय, निरीक्षक डी.एम. तिवारी, अरूण दुबे, राजेश कुमार एवं अन्य बल सैनिक उपस्थित रहे

और कार्यक्रम मे अत्यंत रुचि दिखाई। आने वाले कार्यक्रम के लिए बल सैनिक अत्यंत इक्छुक है और इलेक्शन ड्यूटी के उपरांत पुनः दी आर्ट ऑफ लिविंग की शिविर का आयोजन करना चाहेंगे। शिविर का संचालन दि आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक मयंक सिंह ने किया।

सहायक रूप वॉलिंटियर सोनी कुमारी ने शिविर मे सहयोग दिया। एक घंटे के इस कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने आसन-प्राणायाम और पंचकोष ध्यान का अनुभव किया।

सभी सैनिकों को प्रशिक्षक मयंक सिंह ने मन को स्थिर रखना और जीवन मे खुश रहने की विशेष टिप्पणियां भी दी और साथ ही डिप्रेशन, चिन्ता, तनाव से बाहर आने में ध्यान को बहुत कारगर बताया। “

जैसे हम प्रतिदिन नहाते हैं, दांत साफ करते हैं, भोजन करते हैं, उसी प्रकार प्रतिदिन ध्यान करने की आदत डालनी चाहिए”। ध्यान के उपरांत सभी प्रतिभागियों ने मन शांति का अनुभव किया।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"