21 July 2024

जिला संवाददाता- बबलू कुमार

Ad Space

बोकारो:- अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व संध्या में आज दिनांक 20 जून,2024 को बोकारो जिला के आयुष्मान आरोग्य मन्दिर के नोडल पदाधिकारी डा0 सेलिना टूडू की अध्यक्षता में सभी आयुष्मान आरोग्य मन्दिर के सभी सी0एच0ओ0 को योगासन के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें सभी सी0एच0ओ0 को मानसिक स्वास्थ्य एंव तनाव मुक्ति से सम्बन्धित योग के बारे में बताया गया।

योग का मतलब जोड़ना है-

योग प्रशिक्षक स्वपन कुमार, पूनम कुमारी एवं धरनीधर साहिस के द्वारा सभी प्रतिभागियों को बताया गया कि योग का मतलब जोड़ना है एवं योग मनुष्य को दीर्घायु बनाता है साथ ही सभी प्रशिक्षकोे द्वारा प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार के आसन के बारे में बताया गया जैसे वज्रासन, सिद्धासन, वक्रासन, गौमुखासन, हलासन, नौकासन, मकरासन एवं सवासन आदि के बारे में बताया गया।
योगासन प्रशिक्षण के पश्चात तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला परामर्शी मो0 असलम के द्वारा सभी प्रतिभागियों को तम्बाकू निषेध पर सामूहिक शपथ दिलाया गया। साथ ही सभी सी0एच0ओ0 को बताया गया कि कल योग दिवस के अवसर पर अपने अपने आयुष्मान आरोग्य मन्दिर में योगासन के पश्चात तम्बाकू किसी भी नशीली पदार्थ न लेने हेतु शपथ का आयोजन जरूर करेंगे ताकि बोकारो जिला को नशा मुक्ति जिला की तरफ अग्रसर किया जा सके।
प्रशिक्षण में बोकारो जिला के आयुष्मान आरोग्य मन्दिर के नोडल पदाधिकारी डा0 सेलिना टूडू, कार्यक्रम प्रबंधक प्रदीप कुमार सिन्हा, जिला कार्यक्रम सहायक आरती कुमारी मिश्रा आदि उपस्थित थे।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"