Victory over militants : झारखंड पुलिस का बड़ा एक्शन, एरिया कमांडर को किया ढेर…

1 min read

Victory over militants : झारखंड पुलिस का बड़ा एक्शन, एरिया कमांडर को किया ढेर…

NEWSTODAYJ रांची : खूंटी के बाद रांची में ईनामी PLFI उग्रवादी मारा गया है। दो लाख रुपए का इनामी उग्रवादी पुनई उरांव को रांची पुलिस ने ढेर कर दिया है। गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने ऑपरेशन को अंजाम दिया है। पुनई उरांव PLFI का एरिया कमांडर था। पुनई रांची के अलावा खूंटी और गुमला ज़िला में आतंक का पर्याय बना हुआ था। पुनई पर विभिन्न थानों में कुल 14 मामले दर्ज हैं।

यह भी पढ़े…DHANBAD NEWS:ईसीआरकेयू ने प्रशासनिक कार्यवाई का किया विरोध रेल आवास पर अवैध कब्जे और किराए पर लगाने की शिकायत पर हुई है कार्यवाई…

रांची समेत अन्य ज़िलों के पुलिस को लंबे समय से इसकी तलाश थी। फिलहाल, रांची एसएसपी सुरेंद्र झा के अलावा सिटी एसपी सौरभ मौके पर दलबल के साथ मौजूद हैं। पूरे इलाके में घेराबंदी कर दी गई है।21 दिसंबर को ही खूंटी ज़िला पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में PLFI उग्रवादी जीदन गुड़िया मारा गया। इसके ऊपर झारखंड पुलिस ने 15 लाख रुपए के इनाम की घोषणा की थी। खूंटी एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि, जीदन गुड़िया प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया का रीजनल कमेटी मेंबर था। उसके मारे जाने से संगठन को बड़ा धक्का लगा है। जीदन गुड़िया संगठन के सरगना दिनेश गोप का दाहिना हाथ था। संगठन में दिनेश गोप के बाद जीदन गुड़िया का नंबर आता था। जीदन गुड़िया का खूंटी के साथ ही चाईबासा और रांची के ग्रामीण इलाकों में खौफ था।झारखंड पुलिस द्वारा उग्रवादियों एवं नक्सलियों पर इनाम राशि की घोषणा के बाद एक के बाद एक सफलता मिलती दिख रही है। पहले खूंटी में 15 लाख का इनामी दुर्दांत उग्रवादी जीदन गुड़िया मारा गया। अब रांची पुलिस ने 02 लाख रुपए के इनामी उग्रवादी पुनई उरांव को मार गिराया है। साफ है कि, झारखंड पुलिस को अपनी रणनीति में सफल होती दिख रही है। उग्रवादियों के ऊपर इनाम की घोषणा और तस्वीर जारी करने से पुलिस को कई सूचनाएं भी मिल रही हैं।पिछले दिनों ही झारखंड में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PLFI के सरगना दिनेश गोप पर 25 लाख रूपए की इनाम राशि की घोषणा की गई है। झारखंड पुलिस मुख्यालय ने पहली बार दिनेश गोप समेत अन्य उग्रवादियों की तस्वीर के साथ इश्तेहार जारी किया। मुख्यालय ने संगठन के अन्य उग्रवादियों जीदन गुड़िया पर 15 लाख, तिलकेशवर गोप पर 10 लाख, अवधेश कुमार जायसवाल, अजय पूर्ति, सनिचर सुरीन और मंगरा लुगुन पर दो-दो लाख रुपए की इनाम राशि की घोषणा की है। उग्रवादियों और उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : एनएमसीएच कैंपस में ग्रिल काटकर महंगी सामग्री चोरी करने वाले चोर अस्पताल से फरार , पूछताछ में जुटी पुलिस…

इश्तेहार के साथ पुलिस मुख्यालय ने संबंधित पुलिस अधिकारियों के फोन नंबर भी जारी किया है जिसमें जानकारी दी जा सकती है।हाल के दिनों में PLFI के उग्रवादियों ने रांची समेत कई ज़िलों में रंगदारी और वसूली की मांग को लेकर अपनी धमक दर्ज कराई है। 18 नवंबर को ही राजधानी रांची से 05 PLFI उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया। 1 दिसंबर को लोहरदगा ज़िला से संगठन के दुर्दांत सब ज़ोनल कमांडर कृष्णा यादव उर्फ तूफान जी उर्फ सुल्तान जी को गिरफ्तार किया गया। इसके ऊपर 29 आपराधिक मामले दर्ज हैं। 15 नवंबर को राजधानी में उग्रवादी संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति ज़ोनल कमेटी के द्वारा पोस्टरबाज़ी की गई है। राजभवन और मुख्यमंत्री आवास से महज़ कुछ क़दमों की दूरी पर की गई इस पोस्टरबाज़ी से पुलिस की नींद उड़ गई। हालांकि, इस मामले में पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.