NEWSTODAYJ_RAILWAY:दक्षिण पूर्व रेलवे में अप्रेंटिस 1780 पदों पर बहाली होनी है। 15 नवंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया जारी है। 14 दिसंबर 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट www.rrcser.co.in के जरिये कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया विभिन्न ट्रेडों जैसे- पेंटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, केबल जॉइंटर, फिटर, वेल्डर, रेफ्रिजरेटर और एसी मैकेनिक और अन्य के लिए की जाएगी। प्रशिक्षण स्लॉट खड़गपुर, रांची, चक्रधरपुर, टाटा और अन्य स्थानों पर है।

 

आयु सीमा

आवदकों की उम्र 1 जनवरी, 2022 तक कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए।एसटी-एससी, के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट है। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 साल की छूट है।

यह भी पढ़े…Railway News:ऑल लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के बैनर तले धनबाद रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय भूख हड़ताल

इस तरह करें आवेदन

STEP 1: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की वेबसाइट rrcser.co.in पर जाएं।

STEP 2: ‘रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर जाएं।

STEP 3: रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानकारी भरें।

STEP 4: फोटो, सिग्नेचर जैसे डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

STEP 5: ‘सबमिट’ पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

STEP 6: भविष्य के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

 

योग्यता मानदंड और आवेदन शुल्क

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए और ITI पास सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर रु. 100/- रुपये का भुगतान करना होगा।

 

रिक्त पदों की संख्या और चयन प्रक्रिया

खड़गपुर में 972, चक्रधरपुर में 413, आद्रा में 213, रांची में 80 और सीनी में 107 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिये किया जाएगा। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.rrcser.co.in पर जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *