• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Pm modi visit to Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी का गुजरात दौरा, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

1 min read

NEWSTODAYJ_अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 20 अप्रैल तक गुजरात के दौरे पर रहेंगे. वह आज शाम छह बजे गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की मुलाकात करेंगे. इसके बाद उनके द्वारा 19 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर, बनासकांठा के दियोदर में बनास डेरी कॉम्प्लेक्स में एक कार्यक्रम के दौरान, कई अन्य विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी. वहीं दोपहर साढ़े तीन बजे, जामनगर में WHO ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर का शिलान्यास किया जाएगा. इसके बाद 20 अप्रैल को सुबह साढ़े दस बजे, पीएम गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जिसके बाद वे दोपहर करीब साढ़े तीन बजे दाहोद में आदिवासी सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

 

 

 

स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा- प्रधानमंत्री मोदी 18 अप्रैल को शाम करीब छह बजे गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे. इस केंद्र कि बात की जाए तो यह हर साल 500 मिलियन से अधिक डेटा सेट एकत्र करता है. इसके साथ ही मेटा डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करके उनका विश्लेषण भी करता है. यह प्रक्रिया छात्रों के लिए समग्र अध्ययन परिणामों को बढ़ाने के लिए की जाती है. इसके साथ ही यह केंद्र, दैनिक आधार पर शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है और छात्रों के अध्ययन परिणामों को केंद्रीकृत कर उचित और आवधिक मूल्यांकन करता है.

 

 

प्रधानमंत्री बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी कॉम्प्लेक्स का करेंगे दौरा- प्रधानमंत्री 19 अप्रैल को सुबह बनासकांठा जिले के दियोदर में नवनिर्मित डेयरी कॉम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र जनता को समर्पित करेंगे. इसका निर्माण, 600 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह नव विकसित डेयरी परिसर एक ग्रीनफील्ड परियोजना है, जो प्रतिदिन लगभग 3 मिलियन लीटर दूध को संसाधित करने के साथ 80 टन मक्खन, एक मिलियन लीटर आइसक्रीम, 20 टन संघनित दूध (खोया) और 6 टन चोकलेट का उत्पादन करने में सक्षम होगी. वहीं आलू प्रसंस्करण संयंत्र फ्रेंच फ्राइज़, आलू चिप्स, आलू टिक्की, पैटी आदि सहित विभिन्न प्रकार के प्रोसेस्ड आलू उत्पादों का उत्पादन करने में सक्षम होगा. इनमें से कई वस्तुओं का निर्यात दूसरे देशों में भी किया जाएगा. यह योजना संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त बनाएंगी और क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी.

 

यह भी पढ़े…PM Modi unveil Hanuman statue : 108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति का पीएम करेंगे अनावरण,मोरबी में है मूर्ति स्थापित

 

WHO ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर- प्रधानमंत्री 19 अप्रैल को जामनगर में WHO ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर (GCTM) की आधारशिला रखेंगे. इस मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस गेब्रियस भी मौजूद रहेंगे. यह सेंटर, दुनियाभर में पारंपरिक चिकित्सा पर काम करने वाला दुनिया का पहला और एकमात्र केंद्र होगा जो वैश्विक भलाई के लिए एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा.

 

सामुदायिक रेडियो स्टेशन का लोकार्पण- प्रधानमंत्री बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह सामुदायिक रेडियो स्टेशन किसानों को कृषि और पशुपालन से संबंधित महत्वपूर्ण वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. इस रेडियो स्टेशन से 1700 गांवों के 5 लाख से अधिक किसानों के जुड़ने की उम्मीद है.

 

वैश्विक आयुष निवेश और आविष्कार सम्मेलन– वैश्विक आयुष निवेश और आविष्कार सम्मेलन गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को रात करीब साढ़े 10 बजे करेंगे. इस मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री और WHO के महानिदेशक भी मौजूद रहेंगे. इस तीन दिवसीय यह सम्मेलन में 5 पूर्ण सत्र, 8 गोलमेज सम्मेलन, 6 कार्यशालाएं और 2 संगोष्ठियां होंगी. सम्मेलन में लगभग 90 प्रसिद्ध वक्ता और लगभग 100 प्रदर्शक भाग लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.