Petrol Diesel Rate Today: महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अब कितनी चुकानी होगी कीमत…

1 min read

Petrol Diesel Rate Today: महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अब कितनी चुकानी होगी कीमत…

NEWSTODAYJ : नई दिल्ली। एक बार फिर तेल के दाम बढ़ गए। पेट्रोल, डीजल की कीमतें एक बार फिर आज रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से बढ़ोतरी के बाद आज पेट्रोल की कीमत में 29-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल के दाम 25 से 27 पैसे बढ़ गए। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 87.60 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 77.73 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : झारखंड सरकार को तीसरी बार मिली जान से मारने की धमकी, केस दर्ज…

इस बीच मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़कर क्रमश: 94.12 प्रति लीटर और 84.63 प्रति लीटर पर पहुंच गए। कोलकाता में पेट्रोल 88.92 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.31 रुपये लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 89.96 रुपये और डीजल 82.90 रुपये लीटर हो गया।गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से रेस्क्यू पैकेज की घोषणा के बाद पिछले एक सप्ताह से क्रूड के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। ब्रेंट ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद ईंधन के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है.

यह भी पढ़े…Parliament : आज आमने- सामने होंगे पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी…

सोमवार को ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया।बता दें कि बजट 2021-22 में पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर का ‘एग्री इन्फ्रा सेस’ लगाने की घोषणा की गई है। हालांकि, सरकार का कहना है कि इससे जनता के ऊपर कोई बोझ नहीं पड़ेगा। पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद बढ़ जाती हैं। रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इसके बाद नई दरें लागू हो जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.