• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Nation building : 1911 का साल दो मायनों में भारतीय इतिहास के लिए अविस्मरणीय – रामेश्वर उरांव…

1 min read

Nation building : 1911 का साल दो मायनों में भारतीय इतिहास के लिए अविस्मरणीय – रामेश्वर उरांव…

NEWSTODAYJ : रांची। झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सह खाद्य आपूर्ति एवं वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि देश जब एकजुट रहा तो 1911 में अंग्रेजी हुकूमत को बंगाल विभाजन निरस्त करना पड़ा और इसी साल में जन गण मन के उदय ने देशभक्ति की नई लहर पैदा कर दी। 1911 का साल दो मायनों में भारतीय इतिहास के लिए अविस्मरणीय है।

यह भी पढ़े…Accident blast : केमिकल फैक्ट्री में वेल्डिंग के दौरान सिलेंडर विस्फोट 4 मजदूर गंभीर रूप घयाल , रिम्स रेफर…

कांग्रेस न केवल अपने हर अधिवेशन में बल्कि जमीन पर भी बंगाल विभाजन का पुरजोर विरोध कर रही थी। अंतत: ब्रिटिश को भारत.वासियों के आगे झुकना ही पड़ा। उरांव मंगलवार को राष्ट्र निर्माण की अपने महान विरासत कांग्रेस की श्रृंखला धरोहर की आठवीं वीडियो को अपने सोशल मीडिया व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम फेसबुक एवं ट्विटर पर जारी पोस्ट को शेयर करने के बाद पत्रकारों से बातचीत ने बोल रहे थे।

यह भी पढ़े…Beating : पशु चराने को लेकर दो समुदाय में मारपीट , 9 लोग जख्मी , अंधुन चली लाठी-डंडा व गंडासा…

उन्होंने कहा कि बंगाली अस्मिता को एकजुट रखने वाली लड़ाई जीत ली गई थी। अंग्रेजों की फूट डालो राज करो की नीति के सामने देश और कांग्रेस की जीत हुई। साथ ही पूरे देश में यह संदेश गया कि एकजुट होकर ही देश विरोधी शक्तियों को परास्त किया जा सकता है। इसी साल भीष्म नारायण धर की अध्यक्षता में 1911 में कोलकाता अधिवेशन आयोजित किया गया।

यह भी पढ़े…Riya arrest : रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी पर बोले बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डे…

इसी अधिवेशन में बंगाल की माटी के सपूत और विश्व के महान कवि रविंद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखित जन गण मन को पहली बार गाया गया था। पहली बार गाए जाने के बाद से ही जन गण मन भारतीय जनता में देशभक्ति का प्रतीक बन गया। यही कारण है कि 1950 में जन गण मन को राष्ट्रीय गाण का दर्जा दिया गया।

यह भी पढ़े…SSR Case : पूछताछ के बाद NCB ने रिया चक्रवर्ती को किया गिरफ्तार , कई खुलासे किए जाने की भी जानकारी सामने आ रही…

जन गण मन ने आजादी के आंदोलन में देशभक्ति की भावना का संचार करने का काम किया। वंदे मातरम के बाद जन गण मन आजादी के दीवानों में उत्साह भर रहा था, कुल मिलाकर जन गण मन भारत की भावनाओं में रच बस चुका था। इसलिए पूज्य बापू ने कहा था कि इसमें हमारे राष्ट्र जीवन में जगह बना ली है। वहीं प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने इसे एक महान राष्ट्रगान बताया।

यह भी पढ़े…Suicide : अपने घर में युवक दुपट्टा के सहारे फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली , लोगो का कहना मानसिक रूप से बीमार था युवक…

इस तरह 1911 के साल में दो बड़े संदेश दिए पहला भारत किसी भी शक्ति को परास्त करके आगे बढ़ सकता है और भारतीयों ने कांग्रेस के साथ मिलकर देश के खिलाफ खड़ी होने वाली शक्तियों को पराजित करने का जज्बा पैदा किया था। दूसरा जनगणना के उदय के जरिए पूरे भारतवर्ष में देशभक्ति की लहर चरम पर पहुंचा दिया।

यह भी पढ़े…Clash of clans : हाइवा एसोसिएशन के दो गुटों में भिंडन्त से सड़क जाम , माहौल तनावपूर्ण , एक का सिर फटा…

उरांव ने कहा कि आज देश आजादी के कई साल पूरे कर चुका है। आज हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हमारे पूर्वजों ने देश को एकजुट बनाए रखने के लिए कितने बलिदान दिए हैं संघर्ष किए हैं। हमें उनके बलिदानों और संघर्षों को बेकार नहीं जाने देना है। हम सबको मिलकर एकजुट होकर अंदर और बाहर दोनों तरह के दुश्मनों से आजादी की रक्षा करनी है।

यह भी पढ़े…Blood donation : प्रणय कुमार चौरसिया ने किया 6 वर्षीय थैलेसीमिया के बच्ची को रक्तदान…

कांग्रेस विधायक दल नेता आलमगीर आलम ने कहा कि 1911 का साल भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ब्रिटिश हुकूमत की फूट डालो राज करो की नीतियों का जहां एक तरफ देश वासियों ने व्यापक विरोध किया वहीं अपनी चट्टानी एकता से पूरी दुनिया को यह संदेश देने का काम किया था कि भारत एकजुट होकर किसी भी परिस्थितियों का मुकाबला कर सकता है।

यह भी पढ़े…Corona Test : शहरी क्षेत्र के लोगों का लिया गया कोविड -19 सैम्पल , 200 लोगो ने Covid 19 टेस्ट करवाया…

आज भी इस भीषण महामारी में देशवासी एक दूसरे का हाथ पकड़ कर आगे बढ़ रहे हैं और देश की सुरक्षा में अपने पूर्वजों द्वारा किए गए कार्यों को याद कर समर्थन भाव से काम कर रहे हैं। मंत्री बादल पत्रलेख और बन्ना गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस अपने बुजुर्गों और देश के लिए किए गए कार्यों को कभी जीते जी भूल नहीं सकती। आजादी पाने के लिए हमारे महान विभूतियों ने जो कुर्बानियां और बलिदान दी हैं इस धरोहर वीडियो के माध्यम से देश की जनता देख रही है।

यह भी पढ़े…Sindri News : बीमा सप्ताह एवं कर्मवीरो का सम्मान समारोह आयोजन…

प्रदेश प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव और राजेश गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस द्वारा धरोहर वीडियो की आज जारी आठवीं कड़ी में 1911 की साल के अधिवेशन एवं जमीन पर उतर कर बंगाल एवं बंगाली अस्मिता की विभाजन को निरस्त करने के लिए पार्टी ने जिस प्रकार से देशवासियों के साथ मिलकर काम किया है। वह इतिहास के लिए भी और पूरी दुनिया के लिए भी अविस्मरणीय घटना है। उसी मार्ग पर कांग्रेस पार्टी और देश आगे बढ़ रही है।

यह भी पढ़े…Jiutia 2020 : जिउतिया व्रत का नहाय-खाय कल , जाने किस लिए मनाया जाता जिउतिया व्रत ,(पढ़े पूरी रिपोर्ट)…

कांग्रेस प्रवक्ताओं ने कहा धरोहर वीडियो के माध्यम से कांग्रेस के किए गए कार्यों को देश की जनता के सामने लाने का काम किया जा रहा है यह श्रृंखला आगे भी जारी रहेगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी सोशल मीडिया के कोऑर्डिनेटर गजेंद्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में हजारों काग्रेस के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, विधायक ,सांसद, मंत्रियों ने धरोहर वीडियो को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से जनता के समक्ष प्रेषित किया है जो काफी ट्रेंड कर यहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.