• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Jahangirpuri Enroachment: सात बुलडोजर की मदद से कई घरों को किया गया ध्वस्त, बुलडोजर अभियान पर उठे सवाल

1 min read

NEWSTODAYJ_नई दिल्ली : बुधवार को नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जहांगीरपुरी के बीसी ब्लॉक और कुशल सिनेमा के आसपास अवैध अतिक्रमण के खिलाफ न सिर्फ सख्त कार्रवाई की, बल्कि सात बुलडोजर की सहायता से बड़ी संख्या में अवैध रूप से किए गए अतिक्रमण को भी ध्वस्त कर दिया. वहीं, निगम की कार्रवाई पर सवाल उठाए जा रहे हैं. सवालों पर नॉर्थ एमसीडी का स्पष्टीकरण भी सामने आया गया है. निगम ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस साल की शुरुआत से ही निगम ने राजधानी दिल्ली के विभिन्न जगहों पर इसी तरह से अतिक्रमण हटाने के विशेष अभियान चलाए हैं. जहांगीरपुरी के बी सी ब्लॉक में पहली बार नहीं है जब निगम ने अतिक्रमण हटाने के मद्देनजर अभियान चलाया है. फरवरी माह में दो बार और अप्रैल माह में 11 तारीख को निगम के ने अतिक्रमण हटाने के मद्देनजर ड्राइव चलाई थी. निगम ने यह पूरी कार्रवाई कानून के दायरे में रहते हुए की है.

 

 

 

16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के अवसर पर हुई दो गुटों में हिंसक झड़प के बाद दिल्ली का सियासी पारा पूरी तरीके से गरमाया हुआ है. हिंसक झड़प के बाद बड़े स्तर पर पूरे क्षेत्र में किए गए अवैध अतिक्रमण की तस्वीरें सामने आने और उनके वायरल होने के बाद राजनीति शुरू हो गई थी. इन सबके बीच आज तड़के सुबह निगम ने जहांगीरपुरी में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ विशेष अभियान चलाया.

 

 

अवैध अतिक्रमण को हटाया गया. पूरे मामले पर नॉर्थ एमसीडी ने प्रेस रिलीज जारी करके जानकारी देते हुए बताया कि आज नार्थ एमसीडी ने दिल्ली पुलिस की सहायता से जहांगीरपुरी में बड़े स्तर पर फैले अस्थायी अतिक्रमण को हटाया है, जिसकी लंबे समय से निगम को शिकायत भी मिल रही थी.उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने अस्थायी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान फुटपाथ पर बने अस्थायी खोखे और छप्पर को सात बुलडोजर की सहायता से सफलता पूर्वक हटाकर स्थान को खाली कराया.

 

 

नॉर्थ एमसीडी ने अवैध अतिक्रमण हटाने के अभियान के दौरान आठ ट्रक और चार मिनी टाटा ट्रक को तैनात किया था. इनकी सहायता से पूरे अभियान को सफलतापूर्वक चलाया गया. पूरे अभियान की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए निगम ने लगभग 70 से 80 की संख्या में कर्मचारियों और अधिकारियों को मौके पर नियुक्त किया था. साथ ही उनके साथ पर्याप्त मात्रा में दिल्ली पुलिस के जवान भी मौजूद थे.

 

 

कार्रवाई के दौरान निगम ने कुशल सिनेमा के पास लगभग दो किलोमीटर सड़क को अतिक्रमण से पूरी तरह मुक्त किया. इसमें 25 वस्तुओं को जब्त किया गया और 20 टन कूड़ा हटाया गया. नॉर्थ एमसीडी इस पूरी कार्रवाई को सिविल लाईंन क्षेत्र के लाइसेंसिंग विभाग, अभियांत्रिक विभाग एंव स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त दल के रूप में की है.

 

 

नॉर्थ एमसीडी ने बताया कि निगम ने अवैध अतिक्रमण के अभियान के बाद जहांगीरपुरी के क्षेत्र में ना सिर्फ यातायात व्यवस्था को सुगम बनाया, बल्कि लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में पैदल चलने का रास्ता भी उपलब्ध कराया है. निगम ने बताया कि इसी साल जहांगीरपुरी क्षेत्र में फरवरी के महीने में भी दो बार 02.02.2022 व 17.02.2022 और अप्रैल के महीने एक बार में यानी 11 अप्रैल 2022 को अवैध कब्जे को हटाने को लेकर अतिक्रमण के विरोध में अभियान चलाए थे.

 

 

 

 

02.02.2022 को नॉर्थ एमसीडी द्वारा जहांगीरपुरी के क्षेत्र में चलाए गए अवैध अतिक्रमण अभियान में कुशल सिनेमा रोड और आसपास के क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के अभियान के तहत लगभग 1850 वर्गमीटर अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया. तीन वस्तुओं को जब्त किया गया था. जबकि, 17.02.2022 को बी.सी ब्लॉक जहांगीरपुरी और आसपास के क्षेत्र में लगभग 1500 वर्गमीटर क्षेत्र से अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया और 15 वस्तुओं को जब्त किया गया था.

 

यह भी पढ़े…Chirkunda News :डुमरीजौड़ के जंगलों में अवैध खनन पर फिर एक बार प्रशासन का बुलडोजर चला

 

इसके बाद दोबारा बी,सी ब्लॉक जहांगीरपुरी और आसपास के क्षेत्र से 11.04.2022 को अतिक्रमण हटाने के अभियान के दौरान लगभग 1800 वर्गमीटर क्षेत्र से अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया और 13 वस्तुओं को जब्त किया गया. यह स्पष्ट हो जाता है कि निगम ने लगातार जहांगीरपुरी के बी सी ब्लॉक में अवैध अतिक्रमण हटाने को मद्देनजर विशेष अभियान चला रहा था. पूरे अभियान में निगम को बड़े स्तर पर सफलता नहीं मिल पाती थी. ऐसे में अतिक्रमण को हटाने के मद्देनजर इस बार निगम को सख्त कार्रवाई करनी पड़ी.

 

 

 

साझा की गई जानकारी के अनुसार सार्वजनिक सड़कों पर इस तरह के अतिक्रमण हटाने के अभियान स्थानीय पुलिस को पूर्व सूचना के साथ एमसीडी अधिनियम, 1957 की धारा 321/322/323/325 के तहत निगम द्वारा सभी वार्डों/जोनों में नियमित रूप से नोटिस /बिना नोटिस के नियमित रूप से किए जाते हैं.

 

नॉर्थ एमसीडी मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि अतिक्रमण हटाने का अभियान उत्तरी दिल्ली नगर निगम की एक नियमित प्रक्रिया है. इसे समय-समय पर निगम चलाता है. वहीं, दूसरी तरफ नॉर्थ एमसीडी के कमिश्नर संजय गोयल ने निगम के जहांगीरपुरी के क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण को हटाने के मद्देनजर की गई सख्त कार्रवाई पर बात करते हुए कहा कि निगम ने लगातार अवैध अतिक्रमण को हटाने के मद्देनजर विशेष अभियान चलाया है. इसी साल जनवरी महीने में निगम ने राजधानी दिल्ली में विभिन्न जगहों पर इस तरह के अभियान चलाए हैं. जनवरी माह के दौरान लगभग-55, फरवरी- में 62, मार्च में 52 और अप्रैल में अब तक लगभग 40 अवैध अतिक्रमण अभियान उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने विभिन्न क्षेत्रों चलाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग खबरें