• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Health & FITNESS:अगर बढ़ती उम्र के साथ शरीर को रखना चाहते है फिट,तो आज से अपनाये खाने में ये चीज़ें,क्लिक करे और पढ़े पूरी जानकारी

1 min read

NEWSTODAYJ_HEALTH & FITNESS:आज-कल खराब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से लोगों में उम्र से पहले बुढ़ापे की समस्या बढ़ने लगी है। उम्र से पहले बुढ़ापे का लक्षण दिखना हर किसी के लिए गंभीर विषय बन जाता है। हमेशा जवान रहना सभी को पसंद होता है, लोग चाहते हैं वो हमेशा जवान और आकर्षक दिखें। कई बार लोग बुढ़ापे के लक्षण से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्ट्स और दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन इससे आपके सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए अगर आपको हमेशा जवान और आकर्षक दिखना है तो अपने डायट में ऐसे आहार को शामिल करें जो आपके उम्र से पहले बुढ़ापे की समस्या को रोक सकती है। कई फल-सब्जियों के अलावा ऐसे बहुत सारे सुपरफूड्स हैं, जिनमें एंटी-एजिंग तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ और जवान दिखेंगे। आइए जानते हैं हमेशा जवान दिखने के लिए आप किन सुपरफूड्स को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

हमेशा जवान दिखने के लिए अपने डायट में हरी सब्जियों को शामिल करें। अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है।

यह भी पड़े…Health &; Fitness: अगर आप भी छोड़ना चाहते हैं स्मोकिंग, तो अपनाएं जल्दी यह बेहद कारगर घरेलू नुस्खे,क्लिक करे और जाने

सिट्रस फ्रूट्स

संतरा, मोसम्मी, कीनू और पाइनेप्पल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी आपके त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक है। यह आपके चेहरे के चमक और निखार को हमेशा बनाए रखने में आपकी मदद करता है। यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है इसलिए इन फलों का सेवन फायदेमंद होता है।

बादाम और नट्स

बादाम और नट्स फाइबर, विटामिन ई, प्रोटीन और असंतृप्त वसा का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने की प्रक्रिया को धीमा करता है और आपके शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं।

दही

दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटमिन्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषण शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। इसलिए अच्छे, सेहतमंद और सुंदर शरीर के लिए हर दिन दही का सेवन अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: Fish Oil Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका

मछली

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपके त्वचा और बाल दोनों को खूबसूरत बनाए रखने में बहुत मददगार होते हैं। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसे खाने से त्वचा में ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जिससे आपकी त्वचा की नमी हमेशा बरकरार रहती है और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं नजर आते हैं।

आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गुनगुने दूध के साथ दिन में तीन बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। सोने से पहले 3-4 कालीमिर्च चबाकर उसके बाद गुनगुना दूध पीने से जुकाम में आराम मिलता है।

सर्दी के मौसम में कालीमिर्च का प्रयोग न केवल आपको फिट रखेगा बल्कि खांसी और जुकाम जैसे रोगों से भी दूर रखता है। जानते हैं इसके फायदों के बारे में। आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गुनगुने दूध के साथ दिन में तीन बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। सोने से पहले 3-4 कालीमिर्च चबाकर उसके बाद गुनगुना दूध पीने से जुकाम में आराम मिलता है।

छह ग्राम कालीमिर्च को पीसकर 30 ग्राम गुड़ या शक्कर और दही के साथ मिलाकर सुबह-शाम पांच दिनों तक लेने से बिगड़ा हुआ जुकाम ठीक हो जाता है। कालीमिर्च और बताशे को पानी में उबालकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है और दिमाग भी हल्का होता है। इसके अलावा कालीमिर्च को पीसकर शहद में मिलाकर चाटने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है।

आपके दिल की दोस्त है अलसी

अलसी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-थ्री फैटी एसिड के अलावा कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट व कैंसररोधी तत्त्व पाए जाते हैं। कृषि विश्वविद्यालय मेरठ के डॉ. ऋषिपाल ने अलसी के गुणों पर शोध कर पाया कि इसे खाने से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनता है जो दिल की धमनियों में खून के थक्के बनने से रोकता है। प्रयोग: सीमित मात्रा में।

दवा जितना ही फायदेमंद लहसुन

लहसुन में मौजूद ‘डाइलिल सल्फाइड’ विषाणु द्वारा बनाई जाने वाली जहरीली परत को तोडऩे में कामयाब होता है। यह तत्त्व न सिर्फ दवाओं की तरह काम करता है बल्कि कम समय में ही असर करता है। शोध के अनुसार इसके इस्तेमाल से भोजन को विषाक्त होने से बचाने में मदद मिलेगी। रोजाना सुबह लहसुन की एक कली खाने से हृदय रोगों में आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.