Global map : G-20 बैंक नोट पर दिखाया जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का गलत नक्शा, भारत ने सऊदी अरब से जताया एतराज…

1 min read

Global map : G-20 बैंक नोट पर दिखाया जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का गलत नक्शा, भारत ने सऊदी अरब से जताया एतराज…

NEWSTODAYJ (एजेंसी): भारत ने सऊदी अरब द्वारा पिछले हफ्ते जारी एक बैंक नोट में देश की सीमाओं के ‘‘गलत नक्शे” पर खाड़ी देश को अपनी चिंता से अवगत कराया है और उससे कहा है कि इसे ‘‘ठीक करने के लिए त्वरित कदम” उठाए। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। नए 20 रियाल के नोट पर प्रिंट किए गए वैश्विक मानचित्र में जम्मू-कश्मीर और लेह को भारत के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया है।

यह भी पढ़े…Bihar News : सीएम नीतीश की नीति अंग्रेजों वाली, बांटो और राज करो – चिराग पासवान…

G-20 समूह की सऊदी अरब द्वारा अध्यक्षता किए जाने के अवसर पर इसे जारी किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत ने सऊदी अरब से कहा है कि मामले में ‘‘त्वरित सही कदम” उठाए जाएं और कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा हिस्सा भारत का अभिन्न अंग है। श्रीवास्तव ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आप जिस बैंक नोट का जिक्र कर रहे हैं उसे हमने देखा है जिसमें भारत की सीमाओं का गलत चित्रण किया गया है। नोट को सऊदी अरब के मॉनिटरी अथॉरिटी ने 24 अक्टूबर को सऊदी द्वारा G-20 की अध्यक्षता करने के अवसर पर जारी किया था।

यह भी पढ़े…Meteorologist : झारखंड में 15 नवंबर से बढ़ेगी ठंड, पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा ठंड के आसार…

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हमने सऊदी अरब को नई दिल्ली में उनके राजदूत के माध्यम से और रियाद में भी अपनी गंभीर चिंता से अवगत करा दिया है और सऊदी अरब से कहा है कि इस बारे में जल्द सही कदम उठाए। श्रीवास्तव ने कहा कि मैं फिर एक बार कहना चाहूंगा कि संघ शासित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का संपूर्ण हिस्सा भारत का अभिन्न हिस्सा है।

यह भी पढ़े…Eid Milad-un-Nabi : हेमंत सोरेन ने देश एवं राज्यवासियों को ईद मिलाद-उन-नबी की शुभकामनाएं दी…

खबरों के मुताबिक, मानचित्र में गिलगिट बाल्टिस्तान सहित पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं दिखाया गया है। पाकिस्तान, सऊदी अरब को अपना महत्वपूर्ण सहयोगी मानता है और पाकिस्तान के मानचित्र से PoK को हटाए जाने को इस्लामाबाद में कई लोग अपने देश को झटका देने के तौर पर देख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.