Dhanbad News : लिंग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटरों के विरुद्ध की जाएगी कड़ी कार्रवाई…

1 min read

Dhanbad News : लिंग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटरों के विरुद्ध की जाएगी कड़ी कार्रवाई…

NEWSTODAYJ : धनबाद जिले में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन कर लिंग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने सोमवार को पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट की जिला सलाहकार समिति की बैठक में दिया।उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन को ऐसे कई अल्ट्रासाउंड सेंटरों के विरुद्ध गुप्त सूचनाएं मिली है जहां एक्ट का उल्लंघन कर, चोरी छुपे, भारी रकम की वसूली कर, लिंग जांच की जा रही है। ऐसे सेंटरों के विरुद्ध एक विशेष टीम द्वारा औचक निरीक्षण किया जाएगा और उसके संचालकों को रंगे हाथ पकड़ कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : आबकारी विभाग ने किया नकली शराब फैक्ट्री उद्भेदन…

बैठक में उपायुक्त ने बिना सोनोलॉजिस्ट के चल रहे डायग्नोस्टिक सेंटरों को मंगलवार तक सील करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि बिना रेडियोलॉजिस्ट के डायग्नोस्टिक सेंटर चलाना पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन है। उन्होंने समिति को और भी ऐसे सेंटरों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई करने तथा हर महीने अल्ट्रासाउंड सेंटरों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।बैठक के दौरान उन्होंने नए रजिस्ट्रेशन के लिए आए आवेदन की समीक्षा की।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : आधा दर्जन टीम प्रतिबंधित पान मसाला- गुटखा तथा नशीले पदार्थ की धरपकड़ के लिए छापेमारी अभियान…

लिंग चयन के विरुद्ध व्यापक रूप से प्रचार एवं प्रसार तथा जागरूकता अभियान चलाने तथा निजी अस्पतालों में जन्मे बच्चों का लिंग अनुपात की जांच करने का निर्देश दिया।बैठक में उपायुक्त उमा शंकर सिंह, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, समिति के सदस्य सह रेडियोलॉजिस्ट डॉ प्रणेय पूर्बे, नीता सिन्हा, डॉ सुशील कुमार, एपीपी अरुणिमा बबीता मींज, डॉ एसके वर्मा, डॉ कुमार गौतम, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.