Dhanbad News : कृषि कानून को लेकर कांग्रेस और विपक्षी दल किसानों के बीच जाकर अपनी अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रहे – सांसद…

1 min read

Dhanbad News : कृषि कानून को लेकर कांग्रेस और विपक्षी दल किसानों के बीच जाकर अपनी अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रहे – सांसद…

NEWSTODAYJ : धनबाद। कृषि कानून को लेकर कांग्रेस और विपक्षी दल किसानों के बीच जाकर अपनी अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रहे हैं। वहीं वामपंथी किसान के शांतिपूर्ण आंदोलन को उग्र बना रहे हैं और समाज में अराजकता फैला रहे हैं। मोदी सरकार ने देश की 130 करोड़ जनता के लिए जो भी हितकारी कानून बनाएं उसका विरोध करना कांग्रेस और विपक्ष का एकमात्र एजेंडा है। यह बातें सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने आज सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता में कही।उन्होंने कहा कि अपने शासनकाल के 55 वर्ष में कांग्रेस ने जनता के हित में कोई कानून नहीं बनाया। देश की आजादी के बाद किसानों की दशा में भारी गिरावट आई है जिसे मोदी सरकार के संभाला है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : खाते से साइबर अपराधियों ने 40 हजार की निकासी कर ली , लिखित शिकायत दर्ज…

उन्होंने कहा मोदी सरकार के लिए किसान का हित सर्वोपरि है और किसान की हर परेशानी का निराकरण करेगी परंतु कांग्रेस, विपक्षी दल किसानों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं जबकि अधिकांश किसान नए कानून से प्रसन्न है।सांसद ने कहा कि हरित क्रांति में पंजाब, हरियाणा एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों का योगदान उल्लेखनीय है। एस समय भारत खाद्यान्न की कमी से जूझता था। आज हमारे यहां सरप्लस फसलों की बिक्री तथा किसान को उचित मूल्य दिलाने के लिए सरकार प्रयासरत है।सरकार ऐसी इको सिस्टम बनाने का प्रयास कर रही है जहां किसानों को अच्छी गुणवत्ता के उन्नत बीज, खाद, आधुनिक तकनीक, फसल की कम क्षति, फसल प्रबंधन के लिए संरचनाओं का निर्माण तथा किसानों को बाजार के नए विकल्प भी उपलब्ध हो।सांसद ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में कृषि बजट 2013-14 के बजट से 6 गुना बढ़ाकर 1,34,399 करोड़ और अनाज उत्पादन 296.65 मिलीयन टन हो गया है, जो कि एक रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : किसान आंदोलन के समर्थन में राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया…

पीएम किसान योजना के तहत 10.59 करोड़ किसानों को लाभान्वित करते हुए 95979 करोड रुपए हस्तांतरित किए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 17450 करोड रुपए का प्रीमियम भुगतान किया है। जिसके विरूद्ध 87000 करोड रुपए का दावा भुगतान किया है। कृषि ऋण 7.3 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 13.73 लाख करोड़ रुपए हो गया है। 2020-21 में इसे 15 लाख करोड़ करने का लक्ष्य है।पत्रकार वार्ता में धनबाद विधायक राज सिन्हा, निरसा विधायक श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता, सिंदरी विधायक इंद्रजीत महतो, बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो, भाजपा के जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह, मीडिया प्रभारी मिल्टन पार्थसारथी, संजय कुमार झा, मानस प्रसून सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.