• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Dhanbad news:उपायुक्त की अध्यक्षता में कल्याण विभाग से संबंधित कार्यो के प्रगति की समीक्षा की गई

1 min read

 

>>उपायुक्त ने की कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा

>>शत-प्रतिशत योग्य लाभुकों को छात्रवृत्ति प्रदान करने का दिया निर्देश

 

NEWSTODAYJ_Dhanbad :सोमवार को समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त की अध्यक्षता में कल्याण विभाग से संबंधित कार्यो के प्रगति की समीक्षा की गई।

 

उपायुक्त ने सर्वप्रथम सभी प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों का परिचय प्राप्त किया तथा प्रखंड वार छात्रवृत्ति एवं साइकिल वितरण इत्यादि योजनाओं की समीक्षा की।

 

उपायुक्त ने कहा कि विद्यालयों में नामांकित विद्यार्थियों एवं छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों की संख्या देखने के उपरांत यह प्रतीत होता है कि इस के मध्य एक बड़ा अंतर है। हम सभी योग्य लाभुक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं प्रदान कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़े….Dhanbad news:सर्किट हाउस में झारखंड छात्र मोर्चा की बैठक,कमेटी गठन किया गया और 25 लोगों को पद के साथ जिम्मेदारी दी गई

उन्होंने कहा कि यह हमारी कमी है कि हम लोग मिलकर भी सभी योग्य विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं पहुंचा पा रहे हैं। विद्यार्थी यदि किसी दस्तावेज को जमा नहीं कर पाते हैं या किसी प्रमाण पत्र का निर्माण नहीं करा पाते हैं, तो हम सभी को समन्वय बनाकर उनकी मदद करना है।

तथा उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ पहुंचाने हेतु अपना शत प्रतिशत योगदान देना है।

उन्होंने कहा कि सभी योग्य विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ सुनिश्चित कराना हमारा प्राथमिक कर्तव्य है। इस हेतु शिक्षा विभाग तथा कल्याण विभाग के सभी कर्मी समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। एक भी योग्य विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लाभ से वंचित नही रहना चाहिए।

 

उन्होंने सभी प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों तथा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को कितने विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिली है, का प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। साथ ही यदि छात्रवृत्ति नहीं मिली है तो क्यों नहीं मिली और इस हेतु उन्हें विभाग की ओर से क्या सहायता पहुंचाई गई, का विस्तृत विवरण देने का निर्देश दिया।

 

उन्होंने विशेष रूप कहा कि विद्यालयों की जिम्मेदारी है कि सभी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ पहुचाएं। सभी योग्य विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति प्राप्त करने से संबंधित दस्तावेज पूर्ण करवाएं। यदि किसी दस्तावेज की कमी है या आधार से जुड़ी हुई समस्या है तो कैंप लगाकर उसका पूरा समाधान सुनिश्चित करें।

 

उन्होंने सभी प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों को अगले एक माह में छात्रवृत्ति का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया।

 

बैठक में उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, प्रभारी जिला कल्याण पदाधिकारी, सभी प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.