18 April 2024

DHANBAD:राज्य के 50 वर्ष से ऊपर की महिला एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति पुरुष को प्रति महीने 1000 रुपए पेंशन देने के लिए मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन की शुरुआत की गई है।

Ad Space

इसके लिए जिले के सभी 256 पंचायत, नगर निगम एवं चिरकुंडा नगर परिषद के सभी वार्ड में आगामी 20 फरवरी से 22 फरवरी तक विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में पंचायत सचिव, प्रखंड कर्मी, सीएससी, प्रज्ञा केंद्र, कंप्यूटर ऑपरेटर आदि मौजूद रहेंगे।

इस संबंध में निदेशक सामाजिक सुरक्षा नियाज अहमद ने बताया कि शिविर के सफल क्रियान्वयन के लिए उपायुक्त वरुण रंजन के निर्देश पर सभी प्रखंड कर्मी, कंप्यूटर ऑपरेटर, सहायकों को पुराने समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे शिविर में आने वाले सभी योग्य लाभुकों का सरलता से आवेदन प्राप्त करके उन्हें स्वीकृति प्रदान की जा सके।

निदेशक सामाजिक सुरक्षा ने बताया कि जिस लाभुक के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं है और बनने के लिए दिया है, उनका रिसीविंग दिखाने पर आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

परंतु जब जाति प्रमाण पत्र बनेगा तब उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। पेंशन योजना से योग्य लाभुकों को शत-प्रतिशत आच्छादित करने के लिए 20 से 22 फरवरी तक जिले के सभी पंचायतों और वार्डों में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

लाभुकों को मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज दो फोटो अपने साथ रखने होंगे।

इस अवसर पर सामाजिक सुरक्षा कोषांग के रंजीत कुमार शर्मा, मोहम्मद कादीर अंसारी ने सभी प्रखंड कर्मी, कंप्यूटर ऑपरेटर, सहायकों को प्रशिक्षण दिया।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"