23 July 2024

DHANBAD:भारत मौसम विज्ञान विभाग के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केन्द्र ने झारखंड के अलग-अलग जिलों में हीट वेव को लेकर विशेष बुलेटिन जारी कर 6 अप्रैल 2024 को धनबाद जिले के साथ-साथ झारखंड के अन्य जिले में हीट वेव की संभावना व्यक्त की है।

Ad Space

हीट वेव की चेतावनी मिलने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा ने हीट वेव के संभावित प्रभाव व उससे बचने के लिए लोगों को खासकर दोपहर 12:00 से 3:00 बजे के बीच धूप में बाहर जाने से बचने की अपील की है।

साथ ही पर्याप्त पानी पिने और जितनी बार संभव हो पिने, भले ही प्यास न लगी हो, हल्के रंग के, ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनने, धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता या टोपी, जुते या चप्पल का प्रयोग करने को कहा है।

उन्होंने कहा जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचें।

उपायुक्त माधवी मिश्रा।

यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्य रखें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचे, जो शरीर को डी-हाईड्रेट करते हैं।

साथ ही उन्होंने उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचने और बासी भोजन नहीं करने, बाहर काम करने वालों को टोपी या छाते का उपयोग करने, सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी उपयोग करने की सलाह दी है।

इसके अलावा हीट वेव के संभावित प्रभाव व बचाव के लिए पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को नहीं छोड़ने, बेहोश या बीमार महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से मिलने, ओ.आर.एस., घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करने, जानवरों को छाया में रखने और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी देने के साथ घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करने और रात में खिड़कियां खुली रखने तथा पंखे का प्रयोग करने, गीले कपड़े पहनने और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करने की सलाह दी है।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"