8 September 2024

न्यूज़ टुडे झारखंड/बिहार(Dhanbad) धनबाद जिले के श्रम विभाग ने बिजली विभाग के 582 मानव दिवस कर्मियों का बकाया 5.81 करोड़ का भुगतान कराया।इस संबंध में सहायक श्रमायुक्त सह श्रम अधीक्षक धनबाद रंजीत कुमार ने बताया कि श्रम कार्यालय में बिजली विभाग धनबाद में कार्यरत 582 मानव दिवस कर्मियों को बकाया वेतन भुगतान के मामले में कार्रवाई करते हुऐ मेसर्स राॅयल इंटरप्राईजेज एवं प्रमोद कुमार पंडित के द्वारा 5 माह का मजदूरी भुगतान 4.94 करोड़ रूपए, अवकाश भुगतान का बकाया 67 लाख रूपए एवं वेतन वृद्धि बकाया 20 लाख रुपए, कुल 5 करोड़ 81 लाख रूपए का भुगतान कराया गया।

Ad Space

साथ ही मेसर्स राॅयल इंटरप्राईजेज एवं प्रमोद कुमार पंडित को सख्त हिदायत दी गई कि यदि भविष्य में मजदूरी भुगतान में विलम्ब होता है तो मजदूरी भुगतान अधिनियम, 1936 के तहत सक्षम न्यायालय में अभियोजन दायर किया जाएगा।

विदित हो मजदूरी भुगतान अधिनियम, 1936 के अंतर्गत किसी प्रतिष्ठान में 1000 से कम कर्मी कार्यरत हो तो उन्हें अगले माह के 7वीं तारीख तथा 1000 से अधिक कर्मी कार्यरत हो तो 10वीं तारीख तक मजदूरी का भुगतान करना अनिवार्य है। अन्यथा कामगारों को विलम्ब से भुगतान किये जाने पर नियोजक को प्रति श्रमिक 3000 रूपए प्रतिमाह की दर से अर्थदण्ड लगाये जाने का प्रावधान हैं।

"लगातार धनबाद के ख़बरों के लिए हमारे Youtube चैनल को सब्सक्राइब करे"