Covid-19 Crisis: घर में रहते हुए इन 5 गैजेट्स से लगातार मॉनिटर करें अपनी हेल्थ.

कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रभाव संक्रमित लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा हो रहा है। कोविड होने पर खून में ऑक्सिजन का मात्रा कम होने लगती है, जिससे पीड़ित को सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में Oximeter बेहद काम आता है।

 

Capture 2021-07-28 22.36.12
Capture 2021-08-17 12.13.14 (1)
Capture 2021-08-06 12.06.41
Capture 2021-08-19 12.34.03
Capture 2021-07-29 11.29.19
Capture 2021-08-17 14.20.15 (1)
Capture 2021-08-10 13.15.36
Capture 2021-08-05 11.23.53
Capture 2021-09-09 09.03.26
Capture 2021-09-16 12.44.06

 

 

 

 

 

 

 

भारत इस समय कोविड-19 की दूसरी लहर (Second Wave of COVID-19) से जूझ रहा है। दिन प्रति दिन कोरोनावायरस संक्रमण के मामले (Daily Corona Cases) बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली समेत भारत के ज्यादातक राज्य ऑक्सीजन की कमी से भी जूझते नज़र आ रहे हैं। अस्पतालों के हालात गंभीर है। बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता न के बराबर है। सरकारें लोगों से घरों में रहने की गुहार लगा रही हैं। जिन कोरोना संक्रमितों की हालत नाज़ुक नहीं है, उन्हें घरों में क्वारंटाइन होने के लिए कहा जा रहा है। हम भी आपको घरों में रह तक खुद के साथ-साथ दूसरो को भी सुरक्षित रखने की सलाह देंगे। कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रभाव संक्रमित लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा हो रहा है। कोविड होने पर खून में ऑक्सिजन का मात्रा कम होने लगती है, जिससे पीड़ित को सांस लेने में तकलीफ होती है।

बाज़ार में कई ऐसे मेडिकल एक्विपमेंट मौजूद हैं, जिन्हें आप खरीद कर घर में ही अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर कर सकते हैं। यदि आपके आसपास किसी की तबियत खराब है या उसे कोविड-19 के शुरुआती लक्षण (Covid-19 Symptoms) हैं, तो आप घर पर रहते हुए भी कई हेल्थ पैरामीटर्स की जांच कर सकते हैं। हालांकि, यदि हालत गंभीर हो, तो हम आपको मरीज़ को जल्द से जल्द जरूरी मेडिकल सपोर्ट दिलाने की सलाह देंगे। आइए नज़र डालते हैं COVID-19 में काम आने वाले कुछ जरूरी गैजेट्स पर।

Thermometer

कोविड-19 का सबसे शुरुआती लक्षण बुखार है। हालांकि बुखार मौसम बदलने व कोल्ड या फ्लू के चलते भी होता है। केवल बुखार होने को कोविड-19 समझना गलत होता है। यदि आपको या किसी करीबी को बुखार महसूस होता है, तो आपके पास उसे मापने के लिए एक उपकरण होना चाहिए। यूं तो हर घर में थर्मोमीटर जरूर होता है और यदि आपके पास नहीं है, तो आपको इसे जरूर खरीदना चाहिए। कोविड-19 के आने के बाद से IR Thermometer भी काफी लोकप्रिय हो गए हैं। यह डिवाइस इन्फ्रारेड रे के जरिए शरीर का तापमान बता सकती हैं। आपने इन डिवाइस को मॉल या किसी पब्लिक प्लेस में सुरक्षा कर्मी या जांच अधिकारी के हाथ में जरूर देखा होगा। इस डिवाइस को भी आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन बाज़ार के जरिए खरीद सकते हैं।

 

Oximeter

अभी तक आपने इस डिवाइस के बारे में सुन ही लिया होगा, यदि नहीं, तो बता दें कि Oximeter आपके खून में मौजूद ऑक्सिजन की मात्रा को मापने का काम करता है। इस मीटर पर आने वाली रीडिंग से आप यह पता लगा सकते हैं कि मरीज़ को जरूरी मेडिकल सपोर्ट या बाहरी ऑक्सिजन (सिलेंडर के जरिए) की जरूरत है या नहीं। इस गंभीर स्थिती में Oximeter का साथ होना बहुत जरूरी है। खास तौर पर तब, जब आपके घर पर कोरोनावायरस संक्रमित मरीज हो। यूं तो मार्केट में सैकड़ों ब्रांड्स के ऑक्सिमीटर उपलब्ध हैं, लेकिन स्थिती नाज़ुक होने के चलते या तो इनकी कीमतें कई गुना बढ़ गई है या इनका स्टॉक कम है, लेकिन फिर भी Amazon, Flipkart, 1MG, Pharmeasy समेत कई अन्य ई-कॉमर्स या ऑनलाइन फार्मेसी पोर्टल के जरिए Oximeter खरीदे जा सकते हैं।

Glucometer

जिन लोगों का शुगर लेवल ज्यादा होता है, उन्हें डायाबिटिक कहा जाता है। डॉक्टर्स और रिसर्चर्स का कहना है कि डायाबिटीज़ से जूझ रहे रोगियों को कोविड-19 से ज्यादा खतरा होता है। यदि किसी का शुगर लेवल अचानक काफी बढ़ जाता है और उसे कुछ अन्य कोविड लक्षण भी होते हैं, तो उसे तुरंत अपनी जांच करानी चाहिए। आप घर पर ही अपना शुगर लेवल जांच सकते हैं। इसके लिए कई ब्रांड्स के अच्छे ग्लूकोमीटर मार्केट में मिल जाते हैं। ग्लूकोमीटर के जरिए आप खून की एक बूंद से घर पर ही अपना ग्लूकोज़ लेवल कुछ सेकंड्स में जांच सकते हैं।

Blood Pressure (BP) Monitor

ग्लूकोमीटर की तरह ही ब्लस प्रेशर मॉनिटर भी आता है, जो आपके खून के प्रवाह को मापता है। अकसर, बुखार या किसी प्रकार के इंफेक्शन के आने से ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। कई बार इस वजह से आपको घबराहट महसूस हो सकती है या सीने में भारीपन महसूस हो सकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड के कई लक्षणों में से एक अचानक ब्लड प्रेशर का लो होना भी है। इसी को मापने और समय पर इलाज लेने के लिए ब्लड प्रेशर मॉनिटर बनाया गया है। इसके जरिए आप घर पर ही मिनटों में अपना ब्लड प्रेशर माप सकते हैं।

Personal ECG Monitor

जी हां, अब आप अपने घर पर ही ECG कर सकते हैं। इसके लिए कई तरह की पोर्टेबल EGC मशीन आती हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से पेयर कर सकते हैं और समय-समय पर अपने हार्ट की गतिविधी मॉनिटर कर सकते हैं। यह आपके दिल की धड़कन के चलने के तरीके और कुछ अन्य एलिमेंट्स को जांचता है और आपको बताता है कि आपका हृदय सही ढ़ंग से काम कर रहा है या नहीं। इस गैजेट को भी आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here