NEWSTODAYJ_नई दिल्ली : देश में कोरोना का संक्रमण के केस बड़ा उछाल आया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 8 दिनों के दौरान कोविड-19 के मामलों में 6.3 गुना से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आंकड़ों के अनुसार, पिछले 29 दिसंबर 2021 को भारत में पॉजिटिविटी रेट 0.79 फीसद था, जो 5 जनवरी को बढ़कर 5.03 फीसदी हो गई है.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड, गुजरात में सबसे अधिक नए केस मिले हैं. इस दौरान देश के 28 ऐसे जिले चिह्नित किए गए, जहां वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 पर्सेंट से भी ज्यादा है.

 

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल. दिल्ली और गुजरात के बढ़े केस से चिंता भी बढ़ी.भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है. 4 जनवरी को पूरी दुनिया में कोरोना के 25.2 लाख नए केस सामने आए. संक्रमण के मामले में महामारी की शुरुआत के बाद से यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 4 जनवरी को खत्म होने वाले सप्ताह में लगभग 65 फीसद केस संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन से सामने आए हैं. पूरी दुनिया में अबतक 108 लोगों की ओमीक्रोन के कारण मौत हुई है.

यह भी पढ़े…Corona Variant:ओमिक्रोन के मामलों में लगातार वृद्धि,कुल संख्या बढ़कर हुई 1,892

उधर, स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, दिल्ली में होम आइसोलेशन रोगियों के लिए क्वारंटीन की अवधि 14 दिनों से घटाकर 7 दिन कर दी गई है. इन 7 दिनों में अगर किसी मरीज में लगातार 3 दिन तक कोई लक्षण नहीं आता है तो उसे बिना कोविड टेस्ट के होम आइसोलेशन से छुट्टी मिल सकती है.

देश के 28 जिलों में कोरोना की स्पीड डराने वाली है.आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने लोगों को भीड़ से बचने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि देश के सभी प्रमुख शहरों में ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है. संक्रमण की गति को गति को कम करने के लिए सामूहिक समारोहों से बचना चाहिए. उन्होंने बताया कि ओमीक्रोन की पहचान के लिए आईसीएमआर ने टाटा एमडी के साथ मिलकर आरटी-पीसीआर किट OmiSure विकसित की है. डीसीजीआई ने इस किट के उपयोग की मंजूरी दे दी है. यह किट 4 घंटे में टेस्ट का रिजल्ट दे देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *