17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक मोरहाबादी मैदान में किया जायेगा दिवाली मेला का आयोजनःजेसोवा

रांची।

17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक मोरहाबादी मैदान में किया जायेगा दिवाली मेला का आयोजनःजेसोवा

रांची। झारखण्ड आई.ए.एस.आॅफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन (जेसोवा) की सचिव श्रीमती मनु झा ने कहा कि बहुप्रतीक्षित जेसोवा दिवाली मेला का आयोजन रांची के मोराबादी मैदान में 17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2019 तक किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जेसोवा द्वारा दिवाली मेला आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य महिला उद्यमिता और ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देना है. इस वर्ष मेले में झारखंड सहित गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार के विभिन्न जिलों सहित देशभर से उद्यमी भाग लेंगे. उक्त बातें जेसोवा की सचिव श्रीमती मनु झा ने आज बूटी रोड रांची स्थित आईएस क्लब में प्रेस को संबोधित करते हुए कहीं.
हर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम
श्रीमती मनु झा ने बताया कि इस वर्ष मेले में स्वदेशी कपड़ों, जनजातीय भोजन और स्वदेशी कला जैसे कोहवर और सोहराय से संबंधित स्टॉल भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य एवं देश के कोने-कोने में प्रचलित लोक कलाओं से संबंधित उत्पाद एवं देश के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचलित परिधान जैसे रेशम, सिल्क के विभिन्न प्रकार के संग्रह उपलब्ध रहेंगे. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना संस्था का मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि इस बार मेले में झारखंड की प्राचीन लोक कलाओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा. बच्चों के साथ-साथ व्यस्को के लिए एडवेंचर गेम्स आकर्षण के मुख्य केंद्र होंगे. एडवेंचर गेम्स के अंतर्गत साहसिक खेल शामिल होंगे. मेले में स्टॉलो और मनोरंजन क्षेत्र के अलावा पूरे भारत के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा हर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे झूमर, छाऊ नृत्य और अन्य लोक नृत्य आयोजित किए जाएंगे.
सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी.
श्रीमती मनु झा ने कहा कि आगंतुकों की सुविधा के लिए मेला परिसर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था भी की जाएगी. इस वर्ष मेले में लगभग 200 से ज्यादा स्टॉल की व्यवस्था की गई है. साथ ही मेले में हेल्थ चेकअप कैंप, आधार पंजीकरण केंद्र एवं झारखंड सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से संबंधित स्टॉल भी आकर्षण का केंद्र होंगे.
मेले से होने वाले आय विभिन्न सामाजिक कल्याणकारी कार्यों पर खर्च किए जाते हैं
जेसोवा की सचिव श्रीमती मनु झा ने बताया कि जेसोवा समाज के सर्वांगीण विकास के लिए संस्था के प्रारंभिक समय से ही कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि जेसोवा सामाजिक लोक कल्याणकारी कार्यों में अपनी सहभागिता प्रदर्शित करता रहा है. संस्था द्वारा आयोजित मेले से होने वाले आय विभिन्न सामाजिक कल्याणकारी कार्यों पर खर्च किए जाते हैं जैसे हेल्थ चेकअप कैंप, समाज में पिछड़े वर्ग के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, नेत्रहीन विद्यालय, मुकबधिर विद्यालय, प्रोबेशन होम, वृद्धाश्रम आदि के विकास के लिए खर्च किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यों के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों के बीच उनके जरूरत की सामग्रियों का समय-समय पर वितरण, उनकी चिकित्सा हेतु अनुदान, पर्यावरण सुरक्षा, पौधारोपण अभियान इत्यादि कार्य संस्था द्वारा किया जाता है.
जनकल्याण मुख्य उद्देश्य
इस अवसर पर जेसोवा की मीडिया प्रभारी श्रीमती ऋचा संचिता ने कहा कि जेसोवा का मुख्य उद्देश्य जनकल्याण है. जेसोवा ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान तीन इंजीनियरिंग के छात्रों की पूरी पढ़ाई की व्यवस्था की है, जो आज अपनी पढ़ाई पूरी कर विभिन्न संस्थानों में कार्यरत हैं. जेसोवा ने हाल में 5 छात्रों को श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में बीएड की पढ़ाई के लिए दाखिला दिलवाया है. उनके पढ़ाई का पूरा खर्च संस्थान वहन कर रही है. उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा गरीब बच्चों को भी गोद लिया गया है. गोद लिए गए बच्चों की पढ़ाई कपड़े एवं अन्य खर्च संस्थान दे रही है. जेसोवा ने पिछले 3 वर्षों में तीन आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेकर उन्हें मॉडर्न नर्सरी स्कूल में परिवर्तित किया है.
स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया
श्रीमती संचिता ने बताया कि महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए संस्थान ने रांची, खूंटी तथा लोहरदगा जिलों में कैंसर जागरूकता से संबंधित सेमिनार का भी आयोजन किया है. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष संस्थान ने नगड़ी के स्वयं सहायता समूह को चॉकलेट एवं केक बनाने की ट्रेनिंग दी थी और आज वे महिला स्वयं सहायता समूह न्यूक्लियस मॉल रांची में अपना आउटलेट खोल चुके हैं.
प्रेस वार्ता के अवसर पर श्रीमती रंजना स्वरूप, श्रीमती मनु झा, श्रीमती सरिता पांडे, श्रीमती नीलम पांडे, श्रीमती कुमुद चौधरी, श्रीमती नमिता सिंह, श्रीमती अमिता खंडेलवाल, श्रीमती प्रीति सिंह, श्रीमती शीला मिश्रा, श्रीमती ऋचा संचिता, श्रीमती श्वेता शुक्ला, श्रीमती रुचिका मंगला एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे.

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here