ये 10 अजीब जानवर, जिन्हे आज से पहले नहीं देखा होगा आपने!..

दोस्तों जैसा की आप जानते है दुनिया में भिन्न-भिन्न तरह के जानवर है। कोई आकार में गोल, कोई लंबा तो कोई छोटा। ऐसे में आपने भारत के कई अलग-अलग जानवर तो देखें ही होंगे। परन्तु आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया के कुछ ऐसे अजीबो-गरीब जानवरों के बारे में, जिन्हे आपने आज से पहले न देखा होगा और न ही कभी उनके बारे में सुना होगा। जी हां, तो चलिए जानते है 10 अनूठे जानवरों के बारे में…

1. पांडा चींटी (Panda Ant) : इस कड़ी में सबसे पहले आज हम आपको बताने जा रहे है पांडा चींटी के बारे में। आपको बता दें कि इन चीटियों के शरीर में पांडा की तरह सफेद-काले बाल होते हैं जिस वजह से ये बिल्कुल पांडा के समान नजर आती है।

2. ब्लू पैरेट फिश (Blue Parrot Fish) : ये दुनिया के कुछ सबसे अजीब जीवों मे से एक है क्योंकि इसका रंग समुद्र के रंग जैसा है जो इसे अपने माहौल में छिपने में मदद करता है।

3. ग्लॉकस अटलांटिक्स (Glaucus Atlanticus) : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक समुद्री जीव है जिसे न्यू ड्रैगन भी कहा जाता है। ये अपने पेट में हवा भर लेते है जिससे यह पानी की ऊपरी सतह पर तैरते हुए दिखाई देते हैं।

4. पैक्यू फिश (Pacu Fish) : इस मछली को बॉल कट्टर भी कहते हैं। इसके दात इंसानों की तरह होते हैं और यह एक जानलेवा शिकारी है।

5. पेनिस स्नेक (Penis Snake): यह एक चपटे सिर वाला सांप है जिसका मुह चिकना और कुछ-कुछ इंसानी लिंग की तरह दिखता है। वही वजह है कि इसे पेनिस स्नेक कहा जाता है।6. मेंटिस श्रिम्प (Mantis Shrimp) : ये अधिकतर ट्रॉपिकल और सप ट्रॉपिकल पानी में पाए जाते हैं। इनका मुख्‍य आशियाना बतख का बिल होता है।7. वेनेजुएला पूडल मोथ (Venezuela Poodle Moth) : ये एक कीट है जो पतंगा मधुमक्खी की तरह दिखाई देता है। बता दें कि इसकी खोज 2009 में वेनेजुएला में हुई थी।8. भारतीय पर्पल फ्रॉग (Indian Purple Frog) : यह भारत में पाया जाने वाला एक ऐसा मेढ़क है जिसका शरीर अजीब तरीके से फूला रहता है जो कुछ-कुछ गैंडा हाथी की तरह लगता है। यह मेढ़क साल में सिर्फ दो हफ्ते ही जमीन के ऊपर आते है, इसके अलावा ये बाकी समय जमीन के अंदर ही बिताते हैं।9. हमिंगबर्ड हॉक-मॉथ (Hummingbird Hawk-Moth): ये ऐसे जीव है जो बिल्कुल हममिंग बर्ड की तरह दिखते हैं और उन्ही की तरह आवाज भी करते हैं।

10. साइगा एंटीलोप (Saiga Antelope): यह एक हिरण की प्रजाति है जो अपनी अजीब नाक के लिए जानी जाती है।

newstodayjharkhand.com …………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *