• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

उपायुक्त ने कहा- रामनवमी पर्व को राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं होने दें। पढ़ें पूरी खबर……

1 min read

धनबाद।

उपायुक्त ने कहा- रामनवमी पर्व को राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं होने दें। पढ़ें पूरी खबर……

धनबाद। रामनवमी को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए हर अखाड़ा दल अपने अध्यक्ष या सचिव के नाम से अखाड़ा और जुलूस की अनुमति प्राप्त करें। अनुमति के लिए निजी नाम से आवेदन करें। समिति के नाम से अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। अनुमति आवेदन में अखाड़ा दल के अध्यक्ष, सचिव का नाम, जुलूस का रूट का भी उल्लेख करें।

रामनवमी पर्व को राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं होने दे।

यह बातें आज उपायुक्त ने न्यू टाउन हॉल में रामनवमी पर्व को लेकर आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में सभी अखाड़ा दल और शांति समिति के सदस्यों से कहीं।

उन्होंने कहा कि हर जुलूस की वीडियोग्राफी करनी अनिवार्य है तथा सौहार्द बिगाड़ने वाले और भड़काऊ गाना से परहेज करना है। साथ ही प्रशासन द्वारा निर्गत रूट का कड़ाई से पालन करना है।

उपायुक्त ने कहा कि रामनवमी अखाड़ा या जुलूस में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किसी भी परिस्थिति में नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड टीम भी हर जुलूस और अखाड़ा दल पर नजर रखेंगी। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि वे नियमों का पालन करें और हर्षोल्लास के साथ रामनवमी पर्व को मनाए।

उपायुक्त ने कहा कि शांति समिति की बैठक में पानी, बिजली, सड़क, यातायात, सफाई इत्यादि की जो भी समस्याएं सामने आई हैं उसे जिला प्रशासन दूर करेगा। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि किसी भी सूरत में रात के 10:00 बजे के बाद संगीत को बजाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हर अखाड़ा दल को इसे सख्ती से पालन करना होगा।

उन्होंने कहा कि अखाड़े और जुलूस की वीडियोग्राफी भी आवश्यक रुप से करें। जुलूस के साथ पुलिस द्वारा मुहैया कराया गया एस्कोर्ट भी साथ रखें। चैती दुर्गा में विसर्जन रूट का विशेष ध्यान रखें।

उन्होंने कहा कि रामनवमी और चैत्र दुर्गा पूजा एक बहुत बड़ा पर्व है। इसीलिए कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न ना हो इसका सभी मिलजुल कर ध्यान रखें। जुलूस अपने मार्ग पर चले और किसी भी स्थिति में मार्ग का विचलन ना करें। समिति अपने स्वयंसेवक को पहचान पत्र जारी करें।

उन्होंने कहा कि अमूमन जुलूस निकलने के समय बिजली की कटौती की जाती है इसलिए सभी अखाड़ा दल रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था स्वयं करें। साथ ही कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है इसलिए आयोजन के लिए अनुमति अवश्य प्राप्त कर लें। बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था ने कहा कि इस बार रामनवमी तथा लोकसभा चुनाव साथ साथ है। इसलिए सभी अखाड़ा दल संयमित व्यवहार के साथ इस पर्व को मनाए।

प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से सतर्क हैं तथा किसी भी सूरत पर आचार संहिता का उल्लंघन होने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शांति समिति और प्रशासन के संयुक्त प्रयास से यह पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।

अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था ने कहा कि त्योहार के अवसर पर सोशल मीडिया पर विशेष नजर रहेगी। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुप पर अपनी नजर रखेंगे।

भड़काऊ और अफवाह फैलाने वाले मैसेज को किसी सूरत में वायरल ना होने दें। उन्होंने कहा कि यह सौहार्द का पर्व है। आमजन और किसी की धार्मिक भावना आहत न हो इसका विशेष ध्यान रखें। उपद्रव करने वाले के विरुद्ध प्रशासन हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेगा।

बैठक में केंदुआडीह के रामगोपाल भुवानिया ने सुझाव दिया कि रामनवमी जुलूस में खेल के दौरान मुंह में केरोसिन तेल लेकर लोग आग निकालते हैं तथा ट्यूब लाइट को अपने बदन पर फोड़ते हैं। उन्होंने प्रशासन पर इसके रोक लगाने की मांग की। साथ ही उन्होंने पानी की व्यवस्था, अस्पताल में डॉक्टर की व्यवस्था करने की भी मांग की।

गुरमीत सिंह डांग ने भी पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाने और प्रशासन को हर सहयोग करने की बात कही। बैठक में चंडी चरण दे, मानिक चंद्र राय, भगत सिंह, सोनू साहू, अजय कुमार तिवारी, आर.सी. रवानी, अशोक कुमार महतो, भोलाराम, इरफान चौधरी, कमलेश सिंह, आनंद कुमार सिंह, नागेंद्र प्रसाद शुक्ला, मोहम्मद कयूम खान, दिल मोहम्मद इत्यादि ने भी अपने सुझाव रखें।

मोहम्मद कयूम खान ने भागाबांध पुटकी मार्ग में तेज गति से चलने वाले हाइवा पर अंकुश लगाने की मांग की। नागेंद्र प्रसाद सिंह ने मुगमा मोड़ और चिरकुंडा में बड़ी गाड़ियों के परिवहन पर रोक लगाने की मांग की।

अशोक कुमार महतो ने सुदामडीह से भौंरा तक बड़ी गाड़ियों द्वारा जाम से निजात दिलाने का सुझाव दिया। माणिक चंद्र बोस ने बीसीसीएल के हाईवा को दोपहर 2:00 बजे से रात 12:00 बजे तक चलने पर रोक लगाने का सुझाव दिया।

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, विभिन्न थाना के इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published.