Weather Today : दिल्ली-NCR में आज भी छाया घना कोहरा, कम हुई दृश्यता , कोहरे के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी…

1 min read

Weather Today : दिल्ली-NCR में आज भी छाया घना कोहरा, कम हुई दृश्यता , कोहरे के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी…

NEWSTODAYJ (एजेंसी) : दिल्ली और एनसीआर में आज फिर से सुबह घना कोहरा छाया है। घने कोहरे के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर दस बजे तक सामने दिखना मुश्किल था। बारापुला फ्लाईओवर और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे समेत कई इलाकों में दृश्यता काफी कम है। कोहरे का असर हवाई और रेल सेवा प्रभावित हुई। एयरपोर्ट से कई फ्लाइट से देरी से चल रहीं हैं। रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनें देरी से पहुंच रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

यह भी पढ़े…West Bengal: एक बार फिर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने दिया विवादित बयान, कहा-भाजपा के लोग दुष्कर्म कर लगा रहे हैं जय श्रीराम के नारे…


वहीं, कोहरे के साथ-साथ दिल्ली में प्रदूषण की भी मार पड़ी है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 428 पर है।इससे पहले शनिवार सुबह को भी दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे से घिरा रहा। सड़कों पर दस बजे तक सामने दिखना मुश्किल था। पालम और सफदरजंग के साथ दिल्ली के कई इलाकों में दृश्यता शून्य तक गिर गई थी। इसका असर हवाई व रेल सेवा प्रभावित हुई।एयरपोर्ट से करीब 24 फ्लाइट से देरी से चलीं। वहीं, दिल्ली के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर 18-20 ट्रेनें देरी से पहुंची। दूसरी तरफ बीते कुछ दिनों से कड़ाके की सर्दी को झेल रहे दिल्लीवालों को मामूली राहत मिली। लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकार्ड किया गया। हालांकि, सुबह सर्द मौसम से ठिठुरन बनी हुई थी। दिन में धूप खिलने से गरमाहट आ सकी।मौसम विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, आठ दिसंबर व एक जनवरी के बाद इस मौसम में शनिवार को तीसरा मौका रहा, जब घने कोहरे से दृश्यता शून्य पर पहुंच गई।

यह भी पढ़े…Pm.modi: मोदी आज दिखाएंगे आठ ट्रेनों को हरी झंडी:आठ शहरों से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जुड़ेगा…

पालम व सफदरजंग एयरपोर्ट के साथ दिल्ली के दूसरे कई इलाकों में सुबह इससे सामने दिखना मुमकिन नहीं था। इसका असर वाहनों की आवाजाही पर पड़ा। हवाई व रेल के साथ सड़क यातायात भी बाधित हुआ।दिल्ली की हवा लगातार तीसरे दिन भी गंभीर स्तर में बनी रही। हालांकि, 24 घंटों में इसमें 53 अंकों का सुधार आया है। शुक्रवार को 460 की तुलना में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 407 पर पहुंच गया है।

सफर का आकलन है कि शनिवार को हवा की चाल में मामूली तेजी आई है।वहीं, तापमान में भी मामूली बढ़ोत्तरी हुई। इससे मिक्सिंग हाइट व वेंटिलेशन इंडेक्स में सुधार आया। नतीजन सूचकांक बेहतर हुआ है। रविवार को भी कमोवेश हवा की गुणवत्ता यही बनी रहेगी। मौसमी दशाओं के सोमवार से सुधरने से हवा की गुणवत्ता बेहतर होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.