VIDEO CONFERENCING : आज उच्च प्रवाह क्षमता वाली COVID -19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री…

0
[URIS id=45547]
न्यूज़ सुने

VIDEO CONFERENCING : आज उच्च प्रवाह क्षमता वाली COVID -19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री…

  • इन प्रयोगशालाओं में कोविड के अलावा अन्य बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा।
  • हर रोज 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम हैं।

NEWSTODAYJ : नई दिल्‍ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 27 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च प्रवाह क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे। इन सुविधाओं से देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी। इनसे बीमारी की शुरुआती पहचान और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी।

यह भी पढ़े…TROUBLE : NH-527B  पर चढ़ा बाढ़ का पानी , अगर पानी की रफ़्तार और बढ़ी तो जल्द ही यह सड़क बंद हो जाएगी…

इस प्रकार इन सुविधाओं से कोरोना महामारी के फैलाव को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।इन तीन उच्च क्षमता प्रवाह वाली परीक्षण सुविधाओं को रणनीतिक तौर पर आईसीएमआर- राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा, आईसीएमआर- राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, मुंबई और आईसीएमआर- राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़े…CORONA TEST : तीनों सेवादार निकले पॉजिटिव , दोबारा होगी लालू यादव की कोरोना जांच…

यह हर रोज 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम हैं। इन सुविधाओं से युक्त प्रयोगशालाओं से संक्रामक नैदानिक ​​सामग्री से स्वास्थ्यकर्मियों को बचाने और उनके प्रतिवर्तन काल (टर्नअराउंड टाइम) को कम करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े…CORONA UPDATED : देश में कोरोना 24 घंटे में 49 हजार से ज्यादा केस, 708 लोगों की मौत…

इन प्रयोगशालाओं में कोविड के अलावा अन्य बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा। महामारी खत्म होने के बाद हेपेटाइटिस बी एवं सी, एचआईवी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया, नीसेरिया, डेंगू इत्यादि

यह भी पढ़े…MISDEED : नाबालिग से दुष्कर्म, पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दो युवक को गिरफ्तार किया…

बीमारियों के लिए भी परीक्षण कार्य होगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के साथ ही महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी भाग लेंगे।

यह भी पढ़े…DHANBAD : निरसा पीएचसी के डॉ एस के गुप्ता को उपायुक्त ने किया शो-कोज , 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने का आदेश…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here