• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Ukraine russia war:यूक्रेन रूस में 12 दिनों से चल रहे महायुद्ध को लेकर सभी देशों में तनाव,कई शहरों पर बमबारी जारी

1 min read

NEWSTODAYJ_कीव : रूस और यूक्रेन के (russia-ukraine war) बीच 12 दिनों से चल रहे महायुद्ध को लेकर पूरी दुनिया टेंशन में है. जानकारी के मुताबिक आज भी रूस, यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी कर रहा है. खारकीव में तेज धमाकों की आवाजें सुनाई दे रही हैं. दूसरी तरफ रूसी गोलाबारी के चलते यूक्रेन के दक्षिणी शहर से लोगों को निकालने की कोशिश दूसरी बार भी नाकाम हो गई.

 

 

रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेनी सेना के लगभग सभी लड़ाकू-तैयार विमानों को नष्ट कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने यह घोषणा की. वहीं, यूक्रेन में फंसे लोगों की सुरक्षित निकासी के लिए गुतारेस ने संघर्ष विराम का आह्वान किया है. वहीं, रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में युद्ध-विरोधी विरोध प्रदर्शनों में 4,300 से अधिक हिरासत में लिए गए हैं.

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने ट्वीट कर कहा, ‘यूक्रेन में संघर्ष विराम स्थापित करना बेहद आवश्यक है ताकि मारियुपोल, खारकीव और सुमी के साथ-साथ संघर्ष वाले अन्य क्षेत्रों में फंसे आम नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित हो पाए.

 

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह ट्वीट रूस के उन आरोपों के बीच आया है कि भारतीय और अन्य विदेशी नागरिकों को इन क्षेत्रों में यूक्रेनी राष्ट्रवादियों द्वारा बंधक बनाकर रखा जा रहा है यू्क्रेन के एक अधिकारी ने कहा है कि रूसी गोलाबारी जारी रहने के चलते एक दक्षिणी शहर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का दूसरा प्रयास भी नाकाम हो गया है.इजरायल कर रहा मध्यस्थता

यह भी पढ़े…Ukraine Russia conflict:तुर्की के राष्ट्रपति ने पुतिन से कि बात,युद्ध पर विराम लगाने का किया आवाहन

 

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई दिन से जारी युद्ध को रोकने के लिए मध्यस्थता के मद्देनजर इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (israel pm naftali bennett) ने रविवार शाम को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी फोन पर बात की.

 

 

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, बेनेट ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी फोन पर बात की. वहीं, आज फिर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत होने की संभावना जताई जा रही है.रूसी सैनिकों ने एक हफ्ते से मारियूपोल शहर का घेरा डाल रखा है. यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने रविवार सुबह कहा था कि मारियूपोल बंदरगाह शहर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का कार्य पूर्वाह्न 10 बजे से रात नौ बजे के बीच स्थानीय संघर्ष विराम लागू रहने के दौरान दोपहर में शुरू किया जाना था. गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन ग्रेराश्चेंको ने कहा कि निर्धारित मानवीय सहायता गलियारों से लोगों को निकालने का कार्य रूसी हमले के चलते नहीं किया जा सका.

 

उन्होंने टेलीग्राम पर कहा, कोई सुरक्षित गलियारा नहीं हो सकता क्योंकि सिर्फ रूसियों का बीमार मस्तिष्क फैसला करता है कि कब और किस पर गोलाबारी करना है. उल्लेखनीय है कि मारियूपोल और नजदीक स्थित वोलनोवाखा शहर के लिए संघर्ष विराम की इसी तरह की एक योजना शनिवार को नाकाम हो गई, जब रूसी सैनिकों के और अधिक गोलाबारी करने से वहीं फंस गये थे.रूस ने यूक्रेन के लगभग सभी लड़ाकू विमानों को नष्ट कर दिया है : अधिकारी

 

रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेनी सेना के लगभग सभी लड़ाकू-तैयार विमानों को नष्ट कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने यह घोषणा की. आरटी के मुताबिक, उन्होंने कहा, “लड़ाकू विमान और रूसी एयरोस्पेस बलों की वायु रक्षा प्रणाली ने तीन और यूक्रेनी सु-27 लड़ाकू विमानों और तीन मानव रहित हवाई वाहनों को हवा में मार गिराया. कुल मिलाकर, कल और आधा आज, यूक्रेनी वायुसेना ने 11 लड़ाकू विमान और दो हेलीकॉप्टर खो दिए. उन्होंने कहा कि उच्च परिशुद्धता लंबी दूरी के हथियारों के साथ रूसी सेना ने विन्नित्सा में यूक्रेनी वायुसेना के हवाईक्षेत्र को निष्क्रिय कर दिया.

 

इससे पहले, रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक सु-34 फ्रंट-लाइन बॉम्बर के साथ एक वीडियो दिखाया, जिसमें यूक्रेन में एक विशेष अभियान के हिस्से के रूप में एक उच्च-सटीक हवाई हमले के साथ यूक्रेनी ‘राष्ट्रवादियों’ की सैन्य सुविधा को नष्ट कर दिया गया था.

 

दूसरी तरफ दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के बीच पोलैंड की सीमा सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि 24 फरवरी से अब तक यूक्रेन से 9,22,000 शरणार्थी सीमा पार कर देश में आ चुके हैं. एजेंसी ने ट्विटर पर कहा कि शनिवार को 1,29,000 से ज्यादा लोगों ने पोलैंड में प्रवेश किया जो एक दिन में आने वाले शरणार्थियों की सबसे ज्यादा संख्या है. शनिवार आधी रात और रविवार सुबह सात बजे के बीच लगभग 40 हजार लोगों ने पोलैंड में प्रवेश किया. यूक्रेन से सबसे ज्यादा शरणार्थी पोलैंड आ रहे हैं. पोलैंड पहुंचने वाले कुछ लोग अन्य देशों में भी जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख ने रविवार को कहा कि रूस के हमले के बाद से 15 लाख से ज्यादा शरणार्थी यूक्रेन छोड़ चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग खबरें