Tribal outraged : खनन विभाग का कारनामा आदिवासियों के धार्मिक स्थल जाहेर थान को पट्टे पर दिया लीज…

0
न्यूज़ सुने

Tribal outraged : खनन विभाग का कारनामा आदिवासियों के धार्मिक स्थल जाहेर थान को पट्टे पर दिया लीज…

NEWSTODAYJ : जामताड़ा में खनन विभाग की और से आदिवासी के धर्म स्थल जाहिर थान को पट्टा पर दिए जाने का मामला सामने आया है। वहीं इसके विरोध में गोलबंद ग्रामिणों ने विरोध किया है। साथ ही प्रशासन से खनन पट्टा रद्द करने की मांग की है।जामताड़ा जिले में पत्थर माफियाओं से सांठगांठ करके आदिवासी के धर्म स्थल जाहिर थान को पट्टा पर दे दिया गया है।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : चोरों का आतंक,तेलीपाड़ा में एक स्टूडियो मे चोरी , अपराधिक घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि….

ग्रामीणों ने अपने जाहिर थान धर्म स्थल को बचाने को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने गोलबंद होकर प्रशासन से खनन पट्टा रद्द करने की मांग की है।खनन विभाग का कारनामा आदिवासियों के धर्म स्थल जाहिर थान को पट्टा के लिए दिए जाने की बात सामने आया है।पत्थर माफियाओं से सांठगांठ कर खनन विभाग ने संथाल परगना टेनेंसी एक्ट का उल्लंघन कर पहले पहाड़ को पट्टा पर दे दिया था।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : कोयला कारोबारी पर दुष्टकर्म की प्राथमिकी दर्ज , दिल्ली ले जाकर जबरन शारीरिक संबंध का आरोप…

अब आदिवासियों के धर्म स्थल जाहिर थान को भी नष्ट करने मामला सामने आया है। मामला कर्माटांड़ प्रखंड क्षेत्र के फौफनाद पंचायत का है। जहां आदिवासियों के धर्मस्थल जाहिर थान को पत्थर कारोबारियों ने खनन विभाग से सांठगांठ कर ले लिया है। इसी के विरोध में आदिवासी ग्रामीण गोलबंद होकर अपने जाहिर थान को बचाने को लेकर प्रशासन से खनन पट्टा रद्द करने की मांग कर रहे हैं।ग्रामीणों की शिकायत पर जांच में पाए गए गड़बड़ी का खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़े…Planning policy : शिक्षको ने कहा अब जाएंगे सुप्रीम कोर्ट, सरकार करें पहल , किया आंदोलन…

जिला के खनन पदाधिकारी ने गांव में जाकर खनन पट्टा की नापी ली और जाहिर थान धर्मस्थल का भी जायजा लिया। जहां पर ग्रामीणों ने पूरा विरोध प्रदर्शन किया और खनन विभाग के पदाधिकारी से खनन पट्टा रद्द करने की मांग किया।खनन पदाधिकारी राजाराम प्रसाद ने बताया कि लीज से हटकर कुछ खनन कार्य किया गया है। इसका निर्धारण कर कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here