Tremors of earthquake : भूकंप के झटके से सहमे लोग, रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता…

1 min read

Tremors of earthquake : भूकंप के झटके से सहमे लोग, रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता…

NEWSTODAYJ : राजस्थान में आज सुबह भूकंप के झकटे महसूस किए गए हैं। राजस्थान के बीकारनेर के पास यह भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने दी। अभी तक इस भूकंप के झटके से किसी तरह के जानमाल के नुकसान होने की खबर नहीं है। भूकंप आए तो क्या करें.भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं।

यह भी पढ़े…Fodder scam : हाईकोर्ट में राजद सुप्रीमो लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई आज…


इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें।

यह भी पढ़े…Politics News : आज से प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे राहुल गांधी, लगाए जा रहे हैं ये कयास…

इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.