The Republic Day 2021 : राजपथ पर पहली बार दिखी लद्दाख की झांकी…

1 min read

The Republic Day 2021 : राजपथ पर पहली बार दिखी लद्दाख की झांकी…

NEWSTODAYJ नई दिल्ली : भारत मंगलवार को अपना 72वां गणतंत्र दिवस बना रहा है। इस मौके पर दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड जारी है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।बांग्लादेश सैन्य बल की 122 सदस्यीय टुकड़ी भी मंगलवार को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर दिखी।परेड में 140 एयर डिफेंस रेजिमेंट (सेल्फ प्रोपेल्ड) की कैप्टन प्रीति चौधरी ने अपग्रेडेड शिल्का वेपन सिस्टम का नेतृत्व किया।

यह भी पढ़े…The Republic Day : दिल्ली के CM ने 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी…


वह गणतंत्र दिवस परेड 2021 में सेना की अकेली महिला कंटिंजेंट कमांडर हैं।रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया था कि गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों, रक्षा मंत्रालय की छह झांकियों, अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की नौ झांकियों समेत 32 झांकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आर्थिक उन्नति और सैन्य ताकत की आन बान शान नजर आएगी।

यह भी पढ़े…Republic Day 2021 : झारखण्ड सरकार के श्रम नियोजन प्रशिक्षण व कौशल विकास मंत्री ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज…

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि परेड के दौरान थल सेना अपने मुख्य जंगी टैंक टी-90 भीष्म, इनफैन्ट्री कॉम्बैट वाहन बीएमपी-दो सरथ, ब्रह्मोस मिसाइल की मोबाइल प्रक्षेपण प्रणाली, रॉकेट सिस्टम पिनाका, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली समविजय समेत अन्य का दमखम प्रदर्शित करेगी।वहीं, भारतीय वायु सेना हल्के लड़ाकू विमान तेजस और देश में विकसित टैंक रोधी निर्देश मिसाइल ध्रुवास्त्र पर प्रस्तुति पेश करेगी।राफेल समेत वायु सेना के 38 विमान और भारतीय थल सेना के चार विमान मंगलवार को उड़ान में हिस्सा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.