Save the forest : ग्राम सभा ने 350 एकड़ भूमि पर किया दावा, लगाया बोर्ड… 

0
न्यूज़ सुने

Save the forest : ग्राम सभा ने 350 एकड़ भूमि पर किया दावा, लगाया बोर्ड… 

NEWSTODAYJ : बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड क्षेत्र बेरमो वन अधिकार अधिनियम के तहत गोमिया प्रखंड के बनचतरा ग्राम में शुक्रवार को बनचतरा ग्राम सभा ने  350 एकड़ वन भूमि पर अपना दावा किया है। ग्राम सभा द्वारा एक बोर्ड लगाया गया जिसमें उक्त जमीन को संशोधित क्षेत्र घोषित किया। इसके पहले बनचतरा पानी टंकी के निकट एक सभा की गई। सभा को संबोधित करते हुए जंगल बचाओ आंदोलन के राज्य संयोजक जेवियर कुजूर ने कहा कि आजादी के 60 वर्ष बाद वन में रहने वाले आदिवासी एवं वन आश्रित लोगों को अधिकार मिला है।

यह भी पढ़े…Jharkhand High Court : कोर्ट ने रजरप्पा मंदिर खोलने के लिए सरकार को विचार करने को कहा…

उन्होंने कहा कि देश में 40 करोड़ लोग वन क्षेत्र में निवास करते हैं। इस कानून के बनने के पहले जंगल पर सामुदायिक अधिकार नही था लेकिन 2006 में यह अधिकार मिला। अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परंपरागत वनवासी (वन अधिकार मान्यता) के कानून के तहत जंगलों में रहने वाले आदिवासी एवं अन्य वनवासी जो जमीन पर जोत कोड एवं आवास व नियंत्रण में रखा है उसे इस कानून के तहत पट्टा दिया जाना है। वहीं इस कानून के तहत ग्राम सभा को जंगल के संरक्षण और सवंर्धन का भी अधिकार प्राप्त है। इसी अधिकार के तहत बनचतरा ग्राम सभा ने 350 एकड़ भूमि पर सुरक्षा, प्रबंधन एवं संवर्धन के लिए संशोधित किया।

यह भी पढ़े…Robbery disclosed : पेट्रोल पंप में दिनदहाड़े 5.98 लाख रुपये लूटकांड का पुलिस ने किया खुलासा , एक अपराधी गिरफ्तार…

सभा को गोमिया जंगल बचाओ के जोनल प्रभारी राजेश महतो, वन अधिकार समिति के अध्यक्ष मोती लाल सोरेन, सचिव धनेश्वर सोरेन, शीला मरांडी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रमोपरांत ग्राम सभा के सदस्यों द्वारा सैकड़ों छायादार, फलदार सहित कीमती पौधों का रोपण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here