RBI ने रेपो रेट में की 40 बेसिस प्वाइंट्स कटौती की – लोन की किस्‍त देने पर भी 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट

RBI ने रेपो रेट में की 40 बेसिस प्वाइंट्स कटौती की – लोन की किस्‍त देने पर भी 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट

NEWS TODAY – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने RBI ने रेपो रेट कम करने का फैसला किया है. साथ ही लोन की किस्‍त देने पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट भी दी गई है.आपको बतादें की पिछले दो महीनों में यह तीसरा मौका है, जब RBI गवर्नर ने कोरोनवायरस के संकट काल में आर्थिक उपायों के बारे में बताया है. इससे पहले उन्होंने 27 मार्च और फिर 17 अप्रैल को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी.

31 अगस्त तक के लिए टर्म लोन मोरेटोरियम को बढ़ा दिया गया है. तीन महीने की छूट के साथ अब मोरेटोरियम की सुविधा छह महीने की हो गई है. यानि इन छह महीने अगर आप अपनी ईएमआई नहीं चुकाते हैं, तो बैंक आप पर दबाव नहीं डाल सकता और न ही आपका लोन डिफॉल्ट या एनपीए कैटेगरी में माना जाएगा. कार्यशील पूंजी की बेहतर पहुंच और राज्य के खतरों का सामना करने के लिए वित्तीय बाधाओं को कम करना. 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दूसरी छमाही में कुछ पिक के साथ नकारात्मक श्रेणी में रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़े..

अब स्टेशन पर टिकट काउंटर के अलावा डाकघरों से भी टिकट बुक किए जा सकेंगे

रेपो रेट 4.4% से घटकर 4% हुआ. रिवर्स रेपो रेट घटकर 3.35% हुई. सीमेंट, स्टील के उत्पादन में भारी कमी आई है. बिजली पेट्रोलियम की खपत में कमी आई है. फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व बढ़कर 487 बिलियन डॉलर हुआ. रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की गई. कोरोना वायरस के वजह से अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान हुआ है. MPC ने रेपो रेट में कटौती करने का फैसला किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here