Rail Mahasetu : प्रधानमंत्री ने विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का किए उद्घाटन

0
न्यूज़ सुने

Rail Mahasetu : प्रधानमंत्री ने विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का किए उद्घाटन 

NEWSTODAYJ नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बिहार के ऐतिहासिक कोसी रेल मेगा ब्रिज का उद्घाटन किया।कोसी रेल मेगा ब्रिज के अलावा, प्रधानमंत्री अन्य रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करते हैं, जिसमें किउल नदी पर एक नया रेलवे पुल, दो नई रेलवे लाइनें, पांच विद्युतीकरण परियोजनाएं, बरौनी में एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बरह-बख्तियारपुर के बीच एक तीसरा रेलवे प्रोजेक्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : 47 क्षेत्र हुए कंटेनमेंट एवं बफर जोन से मुुुुक्त…

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार।1887 में, निर्मली और भपटियाही (सरायगढ़) के बीच एक मीटर गेज लिंक बनाया गया था। 1934 में भारी बाढ़ और गंभीर इंडो नेपाल भूकंप के दौरान, रेल लिंक को धोया गया था और उसके बाद कोसी नदी की प्राकृतिक प्रकृति के कारण लंबी अवधि के लिए इस रेल लिंक को बहाल करने का कोई प्रयास नहीं किया गया था।2003-04 के दौरान भारत सरकार द्वारा कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना को मंजूरी दी गई थी।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : पुलिस को मिली सफलता , BJP नेता हत्याकांड का किया खुलासा…

कोसी रेल महासेतु 1.9 KM लंबा है और इसकी निर्माण लागत रु। 516 करोड़ रु। यह पुल भारत-नेपाल सीमा के साथ सामरिक महत्व का है। परियोजना कोवीआईडी-महामारी के दौरान पूरा किया गया था, जहां प्रवासी श्रमिक भी इसके पूरा होने में भाग लेते थे।इस परियोजना का समर्पण 86 साल पुराने सपने और क्षेत्र के लोगों के लंबे इंतजार को पूरा करेगा। महासेतु के समर्पण के साथ, प्रधानमंत्री सुपौल स्टेशन से सहरसा- आसनपुर कूप डेमो ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। एक बार नियमित ट्रेन सेवा शुरू हो जाने के बाद, यह सुपौल, अररिया और सहरसा जिलों के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होगी।

यह भी पढ़े..Vishwakarma Puja 2020 : धूम-धाम से मनाई जा रही है विश्वकर्मा पूजा…

इससे क्षेत्र के लोगों के लिए कोलकाता, दिल्ली और मुंबई की लंबी दूरी की यात्रा करना भी आसान हो जाएगा।प्रधानमंत्री हाजीपुर-घोसवर-वैशाली और इस्लामपुर-नटेश्वर में दो नई लाइन परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी बरह-बख्तियारपुर के बीच करनौटी-बख्तियारपुर लिंक बाईपास और तीसरी लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मुजफ्फरपुर – सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया, भागलपुर-शिवनारायणपुर खंडों के रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here