Prime Minister Housing Scheme : पीएम आवास का भुगतान हूआ पूरा मगर आवास रह गया अधुरा…

0
न्यूज़ सुने

Prime Minister Housing Scheme : पीएम आवास का भुगतान हूआ पूरा मगर आवास रह गया अधुरा…

NEWSTODAYJ : बोकारो । गोमिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास निर्माण का कार्य पूरा भी नही हुआ लेकिन प्रखंड कार्यालय द्वारा लाभूक को पूरा भुगतान कर दिया गया है। जबकि नियम कहता है कि अंतिम भुगतान तब ही दिया जाता है जब भौतिक सत्यापन में लाभूक आवास निर्माण का कार्य पूरा कर दिया हो। इस संबंध में बीडीओ कपिल कुमार ने कहा कि लाभूक काम नही करता है जिस कारण उसे पूरा भुगतान कर देना पडता है।

यह भी पढ़े…Crime News : झारखंड सरकार मंत्री के आप्त सचिव के आईडी हैक कर ठगा 12000 रुपया…

समय पर लक्ष्य भी नही हुआ पूरा 

वितीय वर्ष 2019-20 में गोमिया प्रखंड के 36 पंचायत में 2340 लाभूकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लक्ष्य के अनुसार समय पर गोमिया में काम पूरा नही हो सका। बीडीओ श्री कुमार ने कहा कि तीन सौ आवास का काम अभी बाकी है जिसे पूरा कराया जा रहा है।

यह भी पढ़े…Fake fence : जमीन ऑन लाइन में बहुत बड़ा फर्जी बाड़ा , रैयतों को काफी दिक्कत – विधायक…

सरकार के आदेशनुसार वर्ष 2019-20 के लिए आवंटित योजना के तहत सर्वप्रथम सांसद आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, मुख्यमंत्री स्मार्ट ग्राम योजना, रूर्बन कलस्टर ओडीएफ एवं एलडब्लूइ प्रभावित ग्राम पंचायत को प्राथमिकता के आधार पर लाभूकों का चयन किया जाना था। इस निमित गोमिया प्रखण्ड के लिए अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 1060 अनुसूचित जाति के लिए 399 अल्पसंख्यक के लिए 281 एवं अन्य वर्ग के लिए 600 आवास आवंटित किया गया है।

यह भी पढ़े…Against : आस्था स्पेन टाऊन सोसायटी के लोगो ने किया विरोध…

सरकार का आदेश था कि वैसे गरीब लोगों का नाम आवास योजना में चयन किया जाना है जिनके पास दो पहिया, चार पहिया वाहन न हों, घर पर कोई नौकरी करने वाला नही हो, टैक्स नही देता हो, घर में फ्रीज न हो, टेलीफोन न हो, ढाई एकड सिंचित भूमि न हो।

यह भी पढ़े…Raid in liquor store : Expiry date शराब पर एसडीओ ने कई दुकानों में छापेमारी कर Expiry शराब बरामद कर शराब किया नष्ट…

लेकिन नियमों को ताक पर रख कर कई सूखी संपन्न लोगों का प्रधनमंत्री आवास का आवंटन कर दिया गया और आज भी कई गरीब आवास के लिए प्रखंड कार्यालय का चक्कर काट रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here