Pm बोले-लोगों को मिलनी चाहिएं सस्ती व नि:शुल्क दवाइयां

0
http://newstodayjharkhand.com/wp-content/uploads/2018/05/PicsArt_05-23-01.04.13.jpgItalian Trulli WELCOME TO NEWS TODAY JHARKHAND Italian Trulli

Italian Trulli


Pm बोले-लोगों को मिलनी चाहिएं सस्ती व नि:शुल्क दवाइयां…..

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एन.आई.सी. के सौजन्य से शिमला में भी वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से जन औषधि योजनाएं, घुटना प्रत्यारोपण, डायलिसिस व स्टंट इंप्लांटेशन के लाभार्थियों से बातचीत की।

उन्होंने बातचीत में बताया कि लोगों को सस्ती व नि:शुल्क दवाइयों का लाभ मिलना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के लाभ भी बताए। मोदी ने यह भी बताया कि चिकित्सक समुदाय समर्पित भाव से पीड़ित मानवता की सहायता करना चाहते हैं लेकिन ऑप्रेशन के अधिक खर्च के कारण ऐसा करना संभव नहीं हो पा रहा था।

इसलिए केंद्र सरकार ने घुटनों के प्रत्यारोपण का खर्च 70 प्रतिशत, हृदय रोग में स्टंैट इंप्लांटेशन का खर्च 50 से लेकर 70 प्रतिशत तक तथा दवाइयों का खर्च 70 से लेकर 80 प्रतिशत तक कम किया

देश को वर्ष 2025 तक टी.बी. मुक्त करने का लक्ष्य प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को वर्ष 2025 तक टी.बी. मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है तथा मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत बच्चों व महिलाओं को 12 प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में सम्मिलित होकर लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जीवनशैली में सुधार लाकर स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

इस दौरान जन औषधि योजना के नोडल अधिकारी रोहित शर्मा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लोगों को सस्ते दामों पर जैनरिक दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जिससे पीड़ित व्यक्तियों को काफी राहत मिली है।  इस मौके पर आई.आई.आर.डी. शिमला में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया।

रखे आप को आप के आस पास के खबरो से आप को आगे.newstodayjharkhand.com 

Italian Trulli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here