• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Nawab Malik arrested:मनी लॉन्ड्रिंग मामले में NCP नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक गिरफ्तार,3 मार्च तक रहेंगे ईडी की रिमांड में

1 min read

NEWSTODAYJ_मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में NCP नेता और महाराष्ट्र के मंत्री मोहम्मद नवाब मोहम्मद इस्लाम मलिक उर्फ नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम बुधवार सुबह एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के आवास पहुंची और उन्हें अपने साथ ED दफ्तर ले गई. बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. फिर उन्हें मेडिकल जांच के बाद मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया गया. जहां उन्हें 3 मार्च तर ईडी की रिमांड में भेज दिया गया है. मलिक 8 दिनों तक ईडी की रिमांड में रहेंगे.

 

जानकारी के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय दाऊद इब्राहिम, उसके भाई अनीस, इकबाल, सहयोगी छोटा शकील के खिलाफ एक मामले की जांच कर रही है. इसके लिए पिछले हफ्ते कई जगहों पर छापेमारी भी हुई. दाऊद की बहन हसीना पारकर के ठिकाने पर भी जांच की गई. हसीना के बेटे अलिशाह पारकर से ईडी ने सोमवार को पूछताछ भी की थी. दाऊद के अन्य सहयोगियों पर भी ईडी की नजर है क्योंकि दावा किया गया है कि दाऊद कुछ लोगों की मदद से मुंबई में अभी भी डी-कंपनी को ऑपरेट कर रहा है.इस मामले में देश की राजनीति गरमा गई है और विपक्षी पार्टियां भाजपा नीत केंद्र सरकार पर आरोप मढ़ रही हैं. ताजा घटनाक्रम को लेकर मुंबई में राकांपा सुप्रीमो शरद पवार के आवास पर नेताओं की अहम बैठक हुई है. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पवार से फोन पर बात की है. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के दुरपयोग को लेकर सभी विपक्षी दलों को एकजुट होना होगा. यूपी के पूर्व सीएम व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी बड़ा बयान दिया है और कहा है कि भाजपा जब परेशान होती है तो केंद्रीय जांच एजेंसियों को काम पर लगा देती है.

 

फडणवीस ने लगाए थे आरोप

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कुछ महीने पहले आरोप लगाया था कि नवाब मलिक ने करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी सिर्फ 30 लाख रुपये में खान और पटेल से खरीदी थी. ईडी मलिक की अन्य बिजनेस डीलिंग्स की भी जांच कर रही है. फडणवीस ने मलिक पर गंभीर आरोप लगते हुए कहा था कि मलिक परिवार ने इस जमीन की कीमत को साढ़े तीन करोड़ रुपए दिखाए ताकि स्टैम्प ड्यूटी कम भरनी पड़े. जब इसका पेमेंट करने की बात आई तब इसकी कीमत 25 रुपये प्रति स्क्वायर फुट की दर से बताई गई लेकिन पेमेंट 15 रुपये प्रति स्क्वायर फीट के रेट से किया गया. मलिक पर आरोप है कि उन्होंने यह जमीन अंडरवर्ल्ड के लोगों से खरीदी थी.

 

NCP नेता व महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक गिरफ्तार

अंडरवर्ल्ड व नवाब मलिक का रिश्तादेवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक और अंडरवर्ल्ड का कनेक्शन काफी पुराना है और इसके दो किरदार हैं. उन्होंने कहा कि इसमें से पहला किरदार है सरदार शाह वली खान जो 1993 बम धमाकों का आरोपी है. वह फिलहाल उम्रकैद की सजा काट रहा है. वहीं कहानी का दूसरा का किरदार है मोहम्मद सलीम पटेल जो कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का आदमी है. वह दाऊद की बहन हसीना पारकर का बॉडीगार्ड और ड्राइवर भी था. फडणवीस ने कहा कि जब हसीना को गिरफ्तार किया गया तब पटेल को भी मुंबई पुलिस ने पकड़ा. इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक हसीना के नाम पर मुंबई में संपत्ति जमा होती थी और यह सब सलीम पटेल के नाम पर लिस्ट होती थी. यानी पावर ऑफ अटॉर्नी सलीम पटेल के नाम होती थी.

 

शरद पवार ने क्या कहा

शरद पवार बोले कि नवाब मलिक काफी समय से बीजेपी के खिलाफ बोल रहे हैं. ईडी की यह कार्रवाई उसी के परिणामस्वरूप हैं. कई दशकों पहले मुझ पर भी इसी प्रकार का आरोप लगाया गया था. अब नवाब मलिक को भी दाऊद इब्राहिम से जोड़ा जा रहा है. मुझे इस बात का अंदेशा था कि आने वाले दिनों में नवाब को इस तरह से परेशान किया जाएगा.

यह भी पढ़े…Terrorist Arrested:पुलिस ने छापेमारी कर दो प्रेशर कुकर बम एक अर्ध निर्मित टाइम बम बरामद, एक आतंकवादी भारी विस्फोटकों के साथ गिरफ्तार किया गया

संजय राउत व अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि पुराने मामलों को निकालकर सबकी जांच हो रही है. आप जांच कर सकते हैं. 2024 के बाद आप की भी जांच होगी. राउत ने कहा कि आने वाले दिनों में मैं सभी खुलासे करने जा रहा हूं. इसके लिए मुझे कितनी भी बड़ी कीमत क्यों ना चुकानी पड़े. मैं एक-एक अफसर को एक्सपोज करूंगा. वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी हमेशा ऐसे ही करती है. बड़े नेताओं की गिरफ्तारी करवाकर उन्हें अपमानित करने का काम किया जाता है.

 

 

कांग्रेस ने क्या दी प्रतिक्रया

कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र सराकर में मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि राजनीति का स्तर गिर गया है. महाराष्ट्र में जो भी चीजें दिखाई दे रही हैं, वह उचित नहीं हैं. लोकतंत्र में विरोध करना और अपने विचार प्रकट करने का सभी को अधिकार है लेकिन इसमें कोर्ट-कचहरी, पुलिस, केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल ठीक नहीं है.

 

बीजेपी ने की इस्तीफे की मांग

राज्य के बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि मंत्री नवाब मलिक को इस्तीफा दे देना चाहिए. सरकार के कई कैबिनेट मंत्रियों पर मुकदमे दर्ज हैं. राज्य के पूर्व गृह मंत्री पहले से जेल में हैं. महाराष्ट्र सरकार में कई ऐसे मंत्री हैं, जिन पर कई आरोप हैं. लिस्ट काफी लंबी है, मैं खुद बोलते-बोलते थक जाऊंगा. अभी के लिए इस मामले ने महाराष्ट्र सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है और खुद सीएम उद्धव ठाकरे एक्शन में आ गए हैं. वे आज शाम एनसीपी प्रमुख शरद पवार के मुलाकात करने जा रहे हैं.

 

कार्यकर्ता ईडी के कार्यालय की ओर बढ़ रहे थे लेकिन पुलिस कर्मियों ने पार्टी कार्यालय के पास उन्हें रोक दिया. इसके बाद वे वहीं धरने पर बैठ गए. पार्टी के प्रवक्ता संजय तटकरे ने कहा कि विरोध नवाब मलिक से गलत तरीके से हो रही पूछताछ के खिलाफ है, जो नियमित रूप से भाजपा, स्वापक नियंत्रण ब्युरो (एनसीबी), केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), ईडी के गठजोड़ को उजागर करता है. हम घुटने नहीं टेकने वाले। राकांपा, भाजपा और सभी केन्द्रीय एजेंसियों का पर्दाफाश करती रहेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.