Metro operation started : आज से दिल्ली में मेट्रो रेल पटरी पर दौड़ेगी , नियमों में कई तरह के बदलाव , जाने गाइडलाइन…

1 min read

Metro operation started : आज से दिल्ली में मेट्रो रेल पटरी पर दौड़ेगी , नियमों में कई तरह के बदलाव , जाने गाइडलाइन…

NEWSTODAYJ (एजेंसी) दिल्ली : लंबे इंतजार के बाद दिल्ली मेट्रो आज से एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। कोरोना महामारी और इससे बचाव के लिए जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने संचालन शुरू करने से पहले नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं।दोबारा मेट्रो संचालन शुरू करने को लेकर डिएमआरसी तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है।

यह भी पढ़े…Corona Test : धनबाद और गोमो रेलवे स्टेशन पर की जाएगी यात्रियों की कोरोना जांच…


यात्रियों और मेट्रो कर्मियों की सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नियमों में हुए बदलावों के कारण यात्रियों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं उन सभी सवालों के जवाब जिन्हें लेकर आपके मन में भी उलझनें होंगी।

मास्क नहीं लगाने या भूल जाने पर स्टेशन से लौटा दिया जाएगा।

मेट्रो स्टेशनों में किसी को भी बगैर मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। अगर आप मास्क लगाना भूल गए हैं या बिना मास्क के गए हैं तो स्टेशन पर पैसे देकर मास्क ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बीमार हैं या आपमें संक्रमण के हल्के लक्षण भी हैं तो भी आपको प्रवेश नहीं मिलेगा।

स्टेशन पर कौन सा गेट खुलेगा कौन सा नहीं।

दिल्ली मेट्रो ने इससे संबंधित सभी जानकारियां अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। इसके साथ ही गेट के आसपास लैंडमार्क भी बनाया गया है, जिससे जानकारियां पता करने में आसानी होगी। कौन से गेट खुलेंगे उसकी सूची दिल्ली मेट्रो की ट्विटर हैंडल पर भी उपलब्ध है।मेट्रो परिचालन के साथ ही पार्किंग सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी। फीडर बसें नहीं चलेगी। पार्किंग का भी मासिक पास बाध्य होगा, जितने दिन उसमें बचे उतने दिन बिना कोई पैसा दिए आप आगे प्रयोग कर पाएंगे।

पुराना स्मार्ट कार्ड काम करेगा या इसे वैलिडेट कराना होगा।

मेट्रो कार्ड की अवधि 10 साल की होती है। बीते मार्च महीने से कार्ड का प्रयोग न करने के बावजूद यह पहले की तरह ही काम करेगा। इसे कहीं वैलिडेट कराने की जरूरत नहीं है। अगर आपका कार्ड रीचार्ज नहीं है तो इसे आप पेटीएम, ऑटो पे, ऑनलाइन या ग्राहक सेवा केंद्र पर डेबिट क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करा सकते हैं।

कंटेनमेंट जोन में आने वाले स्टेशन कब खुलेंगे?

यह भी पढ़े…BREAKING : अपराधी चला रहे बेख़ौफ़ गोली , दो भाइयों को मारी गोली , एक घयाल , एक कि मौत , घटना स्थल से दो रिवाल्वर बरामद , CCTV में कैद पूरी वारदात…

कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में रोजाना कंटेनमेंट जोन की संख्या और क्षेत्र में बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में बंद होने वाले स्टेशनों की संख्या भी कंटेनमेंट जोन के आधार पर बदलती रह सकती है।

इसे देखते हुए डीएमआरसी ने यात्रियों को स्टेशन की जानकारी हासिल करने के बाद ही मेट्रो की सवारी के लिए घर से निकलने की सलाह दी है। कंटेनमेंट जोन के सभी स्टेशनों की सूचना, रोजाना सोशल साइट और वेबसाइट के जरिये दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.