J&K : वापस बुलाए जाएंगे जवान अर्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान, केंद्र सरकार ने लिया फैसला…

0
न्यूज़ सुने

J&K : वापस बुलाए जाएंगे जवान अर्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान, केंद्र सरकार ने लिया फैसला…

  • जम्मू-कश्मीर से अर्धसैनिक बलों के लगभग 10,000 जवानों को ‘तत्काल’ वापस बुलाने का आदेश दिया है।
  • देश में उनके दूसरे स्थानों पर वापस जाने का आदेश दिया गया है, जहां से उन्हें जम्मू-कश्मीर में पिछले साल अनुच्छेद- 370 के हटाए जाने के समय पोस्ट किया गया था।

NEWSTODAYJ (एजेंसी) सरकार ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से अर्धसैनिक बलों के लगभग 10,000 जवानों को ‘तत्काल’ वापस बुलाने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : शासी निकाय के बैठक समपन्न हुई , शासी निकाय के अध्यक्ष बने इन्द्रजीत सिंदरी विधायक…

एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि कुल 100 सीएपीएफ कंपनियों को ‘तत्काल’ वापस बुलाने और देश में उनके दूसरे स्थानों पर वापस जाने का आदेश दिया गया है, जहां से उन्हें जम्मू-कश्मीर में पिछले साल अनुच्छेद- 370 के हटाए जाने के समय पोस्ट किया गया था।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : किसान उत्पादक संगठन एवं एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से संबंधित बैठक आयोजित…

निर्देशों के अनुसार, इस सप्ताह तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कुल 40 कंपनियां और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल और सशस्त्र सीमा बल की 20 कंपनियां जम्मू-कश्मीर से वापस बुला ली जाएंगी।एक सीएपीएफ कंपनी में लगभग 100 जवान होते हैं। गृह मंत्रालय ने मई में जम्मू-कश्मीर से लगभग 10 सीएपीएफ कंपनियों को वापस ले लिया था। अब सीआरपीएफ के पास कश्मीर घाटी में लगभग 60 बटालियन (प्रत्येक बटालियन में लगभग 1,000 जवान) होंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटा दिया था। सरकार ने यह ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया था। इसके चलते सरकार ने वहां सुरक्षा को पहले के मुकाबले कड़ा कर दिया था और अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here