हजारीबाग: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने झारखंड में तीर्थ यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए तोहफा दिया है. आईआरसीटीसी झारखंड के तीर्थ यात्रियों के लिए तीर्थ यात्री विशेष ट्रेन चलाएगी.

पिछले 2 साल लोगों के लिए काफी कठिन रहे. कोरोना के इस दौर में हर व्यक्ति का जीवन प्रभावित हुआ है. संक्रमण काल में लोगों की जीवन शैली भी बदल गई है. अभी तक लोग अपने घरों में ही डरे सहमे हैं. ऐसे में लोगों की नकारात्मक भावना में कमी लाने के मकसद से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड यात्री विशेष ट्रेन चलाने जा रही है. ट्रेन वैष्णो देवी के साथ भारत दर्शन यात्रा 12 दिसंबर से शुरू करेगी. यह यात्रा 20 दिसंबर को समाप्त होगी.

राम जन्मभूमि की भी कर सकेंगे यात्रा

इसके अंतर्गत माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन, राम जन्मभूमि की यात्रा कराई जाएगी. जिसमें दो तरह की शुल्क की व्यवस्था की गई है. एसी के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 14175 और स्टैंडर्ड के लिए 8505 रुपया देना होगा. कंफर्ट अंतर्गत यात्रियों के लिए होटल की व्यवस्था भी दी गई है. वहीं स्टैंडर्ड के लिए धर्मशाला या फिर डॉरमेट्री की व्यवस्था रहेगी. हालांकि दोनों तरह के यात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था एक ही तरह की होगी. इस बात की जानकारी हजारीबाग पहुंचे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड के पदाधिकारियों ने दी है.

IRCTC will run tirth yatra special train from jharkhand on December 12

आईआरसीटीसी संग करिए भारत दर्शन, झारखंड के यात्रियों को लेकर 12 दिसंबर को रवाना होगी तीर्थ यात्रा विशेष ट्रेन

इन जगहों पर बोर्डिंग पॉइंट

अधिकारियों का कहना है कि अभी तक 50% सीट आरक्षित हो चुकी है . इस यात्रा में कोविड-19 का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा. वहीं प्रत्येक यात्रियों का 10 लाख का इंश्योरेंस भी किया जाएगा. यात्रियों को देखते हुए रांची, बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, मोकामा, बख्तियारपुर ,पटना, आरा,बक्सर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को बोर्डिंग प्वाइंट निर्धारित किया गया है. यात्रा के दौरान 2 दिनों का विश्राम वैष्णो देवी में होगा, वहीं हरिद्वार, वृंदावन और राम जन्मभूमि में 1 दिन का समय रहेगा.

यात्रियों को उपलब्ध कराएंगे स्वास्थ्य किट

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के चीफ सुपरवाइजर मुकेश प्रसाद का कहना है कि कोविड-19 को लेकर हम लोग गरम पानी, सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड उपलब्ध कराएंगे. सभी यात्रियों को स्वास्थ्य किट उपलब्ध कराया जाएगा. इतना ही नहीं जहां भी यात्री रूकेंगे, उन सभी जगहों का सेनेटाइज कराया जाएगा. सामान से लेकर हर एक व्यक्ति को सेनेटाइज करने के बाद ही ट्रेन में प्रवेश की इजाजत होगी.

जारी किया हेल्पलाइन नंबर

सुरक्षा के दृष्टिकोण से विशेष इंतजाम किया गया है. वहीं अगर कोई व्यक्ति बीमार पड़ेंगे तो उनके लिए भी हम लोग डॉक्टर की व्यवस्था करेंगे.www.irctctourism.com से यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं. वहीं वैसे लोग जो ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते हैं उनके लिए रेलवे की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. जहां से वह मदद ले सकते हैं और टिकट भी बुक करा सकते हैं. 9625532437/9310235033/9002040142 नंबर के जरिए मदद भी लिया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *