Jharkhand News : सुप्रीमो शिबू सोरेन का आज 77वां जन्मदिन , संघर्ष से जुड़ी तीन किताबों का होगा लोकार्पण…

0
न्यूज़ सुने

Jharkhand News : सुप्रीमो शिबू सोरेन का आज 77वां जन्मदिन , संघर्ष से जुड़ी तीन किताबों का होगा लोकार्पण…

NEWSTODAYJ रांची : जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन आज अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं।इस मौके पर कार्यकर्ताओं का उनके घर पर पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। शिबू सोरेन के जन्मदिन के मौके पर उनके संघर्ष से जुड़ी तीन पुस्तिकाओं का लोकार्पण किया जाएगा।अनुज कुमार सिन्हा ने इन तीनों ही किताबों को लिखा है।इन पुस्तकों का होगा लोकार्पण राज्य सभा सांसद शिबू सोरेन की जीवनी पर आधारित पुस्तकों में दिशोम गुरु: शिबू सोरेन (हिंदी) , ट्राइबल हीरो : शिबू सोरेन(इंग्लिश) और सुनो बच्चों, आदिवासी संघर्ष के नायक शिबू सोरेन (गुरुजी) की गाथा शामिल हैं।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : जल जीवन मिशन योजना से वंचित सात पंचायत…

दिशोम गुरु : शिबू सोरेन नामक यह पुस्तक मूलत: शिबू सोरेन के जीवन के संघर्ष की गाथा है।पुस्तक में इस बात की विस्तार से चर्चा की गई है कि किन हालातों में शिबू सोरेन को स्कूल छोड़ कर महाजनी प्रथा के खिलाफ आंदोलन में उतरना पड़ा।कैसे उन्होंने आदिवासियों को उनकी जमीन पर कब्जा दिलाया।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : सिंफर के डायरेक्टर पर स्थानीय लोगों ने मनमानी करने का लगया आरोप , अतिक्रमण मुक्त करने पहुंचे SDM , पहुंचे विधायक…

साथ हीं पारसनाथ की पहाड़ियों और जंगलों में बिताए गए समय की भी चर्चा की गई है।पुस्तक में इस बात का जिक्र है कि कैसे उन्होंने विनोद बिहारी महताो और एके राय के साथ मिल कर झारखंड मुक्ति मोर्चा का गठन किया।पुस्तक में उनके राजनीतिक जीवन का भी विस्तार से वर्णन है। शिबू सोरेन के जीवन की रोचक और दुर्लभ तस्वीरें भी उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here