Jharkhand News : प्राइवेट नौकरियों में हुआ प्रावधान, हरियाणा भी लागू कर चुका है रिजर्वेशन झारखंड में भी लागू…

1 min read

Jharkhand News : प्राइवेट नौकरियों में हुआ प्रावधान, हरियाणा भी लागू कर चुका है रिजर्वेशन झारखंड में भी लागू…

NEWSTODAYJ रांची : हरियाणा के बाद अब झारखंड ने भी अपने राज्य की प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 फीसदी का रिजर्वेशन कर दिया है. यह रिजर्वेशन 30,000 रूपये प्रति माह तक की सैलरी देने वाली नौकरियों पर लागू होगा. शुक्रवार को इस संबंध में हेमंत सोरेन की कैबिनेट ने नई रोजगार नीति को अनुमति दी है।बता दें कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ने दिल्ली में झारखंड इंडस्ट्रियल एंड इंवेस्टमेंट प्रोमोशन पॉलिसी, 2021 को लेकर स्टेकहोल्डर्स से चर्चा की थी।

यह भी पढ़े…Crime News : आर्थिक तंगी से परेशान एक ही परिवार के 5 लोगों ने की सामूहिक आत्महत्या , जांच पड़ताल में जुटी पुलिस…

उस दौरान राज्य सरकार ने FICCI के साथ एक MoU पर हस्ताक्षर भी किए थे।झारखंड में राज्य के मूलनिवासियों को तय करने को लेकर भी विवाद होता आया है।हालांकि 2016 में रघुबर दास सरकार ने मूलनिवासी नीति में ढील देते हुए 6 तरीके घोषित किए थे, जिनके द्वारा किसी शख्स को झारखंड का मूलनिवासी होने का दर्जा दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े…Weather alert : मौसम विभाग ने जारी की तात्कालिक चेतावनी, जानें क्या होगा असर…

लेकिन इस नीति को लेकर रघुबर दास पर जनजातियों की उपेक्षा का आरोप लगा, जबकि झारखंड राज्य मुख्यत: आदिवासियों के लिए गठित किया गया था।झारखंड के पहले हरियाणा भी अपने राज्य के मूलनिवासियों के लिए सरकारी नौकरियों में 75 फीसदी तक का आरक्षण कर चुका है।वहां भी एक खास वेतन सीमा तक यह नीति लागू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.