Jharkhand News : कोविड के कारण लुगु बुरु अंतर्राष्ट्रीय महाधर्म सम्मेलन में नहीं पहुंचे श्रद्धालु…

0
न्यूज़ सुने

Jharkhand News : कोविड के कारण लुगु बुरु अंतर्राष्ट्रीय महाधर्म सम्मेलन में नहीं पहुंचे श्रद्धालु…

NEWSTODAYJ : बोकारो।गोमिया प्रखंड के ललपनिया स्थित लुगूबुरु घांटाबाडी धोरोमगाढ में संतालियो का 20वां अंतर्राष्ट्रीय महाधर्म सम्मेलन स्थल रविवार को कोविड एसओपी अनुपालन के साथ शुरू हो गया। लेकिन कोरोना के कारण और प्रशासनिक सहित आयोजन समिति के द्वारा उक्त कार्यक्रम के स्थगन आदेश के हो रहे व्यापक प्रचार प्रसार के कारण कम संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हुआ।

यह भी पढ़े…Bokaro News : विशेष मतदाता शिविर का सीओ ने किए औचक निरीक्षण…

जबकि प्रत्येक वर्ष यहां होने वाले संतालियो के इस अंतर्राष्ट्रीय महाधर्म सम्मेलन में आयोजन से पूर्व ही क्षेत्र संताली और गैर संतालीभाषी पर्यटकों सहित श्रद्धालुओं से सराबोर हो जाता था। जो इस बार कोविड का भेट चढ गया। 28 नवम्बर को उड़ीसा से दर्जनों श्रद्धालुओं का जत्था ललपनिया पहुंचे जो छरछरिया झरना में स्नान कर सात किमी की चढाई चढकर लुगू पहाड़ पहुंचे और सरकार के गाइडलाइन के अनुसार अपने आराध्य की परंपरागत तरीके से पूजा अर्चना कर नीचे उतरे और वापस उड़ीसा के लिए रवाना हो गऐ।पहाड़ी पर हाथियों ने मचाया उत्पात।पहाड़ी लौटे श्रद्धालु ने बताया कि बीती रात लगभग 11 बजे लुगू बाबा के दर्शन के लिए पहाड़ के उपर गुफा तक हाथियों का प्रवेश हुआ था, आसपास के कई पेड़ों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

यह भी पढ़े…Dhanbad News : स्पेशल आरएटी ड्राइव धनबाद, गोमो रेलवे स्टेशन , 1020 रेल यात्रियों की जांच में सभी मिले निगेटिव…

पहाड़ के उपर पूजा की तैयारी में बने गेट को भी झुंड ने निशाना बनाया। उन्होंने आपबीती बताया कि ऐसा महसूस हुआ पहाड़ के उपर की कृत्रिम व्यवस्था से नाखुश होकर हाथियों ने गुफा के आसपास उत्पात मचाया है।हुआ कार्यक्रम स्थगन के प्रचार प्रसार।समिति के अध्यक्ष बबुली सोरेन ने बताया कि कोरोना के कारण सारे कार्यक्रम को प्रशासन के निर्देश पर स्थगित किया गया है। कुछ जगहों से छिटपुट श्रद्धालु आ रहे हैं जो पूजा कर वापस लौट रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले दिन केवल दोरबारी चट्टान स्थित मंदिर को साफ सफाई किया गया है। पाहन किसन मुर्मू द्वारा 30 को सादगी से पूजा अर्चना किया जाएगा।किया जा रहा है कोविड-19 टेस्ट।एक सक्रिय मेडिकल टीम द्वारा आने जाने वाले श्रद्धालुओं का कोविड जांच भी किया जा रहा है।सीएम का आगमन आज ललपनिया स्थित लुगूबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगाढ में कार्तिक पूर्णिमा के दिन होने वाले पुजन में सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आगमन होना है। यहाँ वे दोरबारी चट्टान स्थित मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। यह जानकारी झामुमो के प्रवक्ता सह पूर्व विधायक योगेन्द्र ने दी। उन्होंने कहा कि लुगूबुरु घांटाबाडी धोरोमगाढ संतालियो के आस्था और विश्वास का केंद्र है।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : मारपीट को लेकर बारह लोगों के विरुद्ध थाने में मुकदमा दर्ज…

हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के दिन मत्था टेककर राज्य व क्षेत्र की सुख समृद्धि की कामना करते हैं। इसके लिए प्रशासन व समिति स्तर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बताया जा रहा है कि सीएम श्री सोरेन स्वयं टीटीपीएस के 15 आश्रित कामगारों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े…Jharkhand News : मारपीट को लेकर बारह लोगों के विरुद्ध थाने में मुकदमा दर्ज…

वहीं सीएम के स्वागत में बिरसा चौक, तिलका मांझी चौक,श्यामली अतिथि गृह को पूरी तरह फूलों से सजाया जाएगा,वहीं सीएम के स्वागत में 6 बड़े बड़े स्वागत पोटर के साथ 12 कट आउट लगेंगे।मौके पर एसडीपीओ सतीश चन्द्र झा, गोमिया बीडीओ कपिल कुमार, सीओ ओमप्रकाश मंडल, इंस्पेक्टर सुजीत कुमार ने विधि व्यवस्था संभाल रखी है। इस दौरान पवित्र स्थल में टीटीपीएस एमडी अरविन्द कुमार सिन्हा भी पहुंचे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here