Jharkhand News : गंगा उत्सव को लेकर निकाली गई जागरूकता रैली…

1 min read

Jharkhand News : गंगा उत्सव को लेकर निकाली गई जागरूकता रैली…

NEWSTODAYJ : साहिबगंज और राजमहल में चल रहे गंगा उत्सव कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार की सुबह पटेल चौक साहिबगंज से बिजली घाट साहिबगंज तक विभिन्न विद्यालयों के बच्चों, साहिबगंज महाविद्यालय के एनएसएस प्रतिनिधि एवं डे बोर्डिंग छात्रावास के बच्चों द्वारा प्रभार फ़ेरी निकाली गयी। इसमें शहरवासी भी शामिल हुए।इस दौरान गंगा स्वच्छता से सम्बंधित नारे लगाए गए एवं लोगों को गंगा घाटों एवं इसके आसपास साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया। प्रभात फ़ेरी का समापन साहिबगंज बिजली घाट में हुआ, जहां जिला वन पदाधिकारी विकास पालीवाल ने कहा गंगा के नेचरल फ्लो को बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि गंगा की सफायी होती रहे।

यह भी पढ़े…Latehar News : बेतला नेशनल पार्क को दीदार को बेताब थे पर्यटक एक नवम्बर को खोला गया था पार्क फिर से अनिश्चित कालीन बन्द…

उन्होंने कहा यह हमारी तथा हमारे समाज की जिम्मेदारी है कि वे गंगा की अविरल धारा की स्वच्छता बनाए रखें एवं न तो घाट परिसर में गंदगी करें न ही किसी भी प्रकार की गंदगी का प्रवाह गंगा में करें। मौके पर एनएसएस के छात्र छात्राओ ने घाट पर पूजा अर्चना को आए श्रद्धालुओं से अपील किया की वे किसी भी प्रकार की गंदगी घाटों पर न करें। प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग न करें ना ही उसे यत्र तत्र फेंके। साथ ही गंगा स्नान कर रहे लोगों से भी आग्रह किया गया कि वे गंगा में साबुन एवं सर्फ आदि का उपयोग न करें। कार्यक्रम में जिला वन पदाधिकारी के अलावे, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी पंकज कुमार साव, अंचलाधिकारी महेंद्र मांझी, चंद्रेश्वर प्रसाद सिन्हा, एनएसएस के पदाधिकारी डॉ रंजीत कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़े…Bokaro News : सड़क दुर्घटना में तीन महिला सहित चार लोग घायल, दो घायलों की स्थिति गंभीर…

इसके पहले तीन दिवसीय गंगा उत्सव कार्यक्रम के तहत पहले दिन सोमवार की शाम को साहिबगंज बिजली घाट में गंगा महाआरती का आयोजन किया गया था। गंगा आरती से पहले उपायुक्त राम निवास यादव की अगुवाई में जिले के पदाधिकारियों एवं आम लोगों ने पूजा अर्चना करते हुए गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.