• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

Jharkhand news:विभिन्न जिलों में 14 राइस मिल का होगा निर्माण,मुख्यमंत्री ने किया निर्माण का शिलान्यास

1 min read

NEWSTODAYJ_रांचीः राज्य के विभिन्न जिलों में 14 राइस मिल के निर्माण की आधारशिला रखी गयी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने निर्माण कार्य का ऑनलाइन शिलान्यास किया. प्रोजेक्ट भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव के द्वारा शिलान्यास किया गया. राज्य के दस जिलों में 14 आधुनिक राइस मिल को रियायती दर पर जियाडा जमीन उपलब्ध कराएगी. इस अवसर पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, उद्योग सचिव पूजा सिंघल, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सचिव हिमानी पांडे मौजूद रहे.

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण दिन है. सरकार किसानों को समृद्ध बनाने का प्रयास कर रही है. जियाडा के माध्यम से 14 राइस मिल बनेगा. वर्तमान में 80 राइस मिल है. राज्य में विगत चार पांच वर्षों से सरकार धान खरीद करती रही है. किसानों को फसल का सही दाम नहीं मिलना बेहद ही चिंताजनक है. धान की खरीद से लेकर मिल तक पहुंचना भी चुनौतीपूर्ण काम है. 14 राइस मिल से भी आवश्यकता पूरा नहीं होगी इसलिए यहां कई और राइस मिल खोलने की आवश्यकता है. जियाडा के माध्यम से काफी कम कीमतों पर राइस मिल खोले जा रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि जल्द से जल्द यह राइस मिल बनकर तैयार हो जाएगा जिससे किसानों को लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े….Jharkhand news:अलग कोल्हान राज की मांग करने वाले 4 लोगों की गिरफ्तारी के बाद ग्रामीणों ने किया थाने का घेराव,जमकर किया प्रदर्शन

 

दाल और आटा मिल भी राज्य में खुलेः

इस मौके पर खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने खुशी जताते हुए कहा कि इन राइस मिल के बनने से किसानों के साथ साथ सरकार को भी इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि अभी तक धान को छत्तीसगढ़, बिहार एवं राज्य के अन्य सुदूरवर्ती जिलों में भेजना पड़ता था. विभाग ने 20 राइस मिल खोलने का प्रस्ताव रखा है मगर अभी 14 मिलों का शिलान्यास हो रहा है बाकी आगे देखा जाएगा. मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने राज्य में दाल और आटा मिल भी खोलने की मांग करते हुए कहा कि इसके ना होने से हो रही कठिनाइयों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा.

इन जिलों में खुलेगा राइस मिल

 

जिला               अंचल                स्थान

पलामू            हुसैनाबाद             कुर्मीपुर

सिमडेगा         सिमडेगा                गरजा

सिमडेगा         कुरडेग                  हेथमा

खूंटी                कर्रा                     टिमड़ा

खूंटी                खूंटी                  कालामाटी

गुमला             गुमला                   कसीरा

गुमला            बसिया                   कोनबिर

गढ़वा              मेराल                   कुसमाही

लातेहार          लातेहार                  जलता

पश्चिमी सिहभूम    चक्रधरपुर       चैनपुरखास

पश्चिमी सिहभूम    जगरन्नाथपुर     सियालजोड़ा

धनबाद                 निरसा              देवियाना

बोकारो                 चास                 मिर्धा

गोड्डा                  मेहरमा              गोवर्धनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published.